Breaking News

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई

 

खबर दृष्टिकोण

ब्यूरो रिपोर्ट

सीतापुर।जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन से संबंधित अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि पाइप लाइन बिछाने के लिए क्षतिग्रस्त की गई सड़कों के रिस्टोरेशन का कार्य मानकों के अनुसार समय से कराया जाये। रिस्टोरेशन के लिए मानकों एवं निर्देशों का पूर्ण रूप से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। रिस्टोरेशन कार्य के लिए टीमों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि लंबित कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाये। अनारंभ कार्यों को निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए तत्काल आरंभ कराए जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि विलम्ब होने की दशा में संबंधित संस्था के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। कार्यों का सघन पर्यवेक्षण एवं सत्यापन करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये, जिससे अधोमानक सामग्री का कदापि प्रयोग न हो। गुणवत्ता की जांच के लिए तैनात थर्ड पार्टी द्वारा प्रस्तुत किये गये सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भी जिलाधिकारी ने निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि टीपीआई द्वारा जिन स्थलों पर निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कमी संज्ञान में लायी गयी है, उन कार्यों को तत्काल ठीक कराया जाये तथा कार्य से संबंधित संस्था के विरूद्ध नोटिस जारी करते हुये नियमानुसार कार्यवाही भी की जाये। परियोजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जनपद में स्थापित डीपीएमयू के अधिकारियों को निर्देश दिये कि परियोजना के क्रियान्वयन एवं जन जागरूकता संबंधी कार्यों को व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि नलों का कनेक्शन मानकों के अनुसार घर के अन्दर स्थापित कराये जायें। गांव में पड़ने वाले सभी सरकारी भवनों यथा पंचायत भवन, परिषदीय विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र, सीएचसी, पीएचसी, हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर आदि में कनेक्शन अवश्य उपलब्ध करायें। नैमिषारण्य तीर्थ में प्रमुख धार्मिक स्थलों एवं परिक्रमा मार्ग में पड़ाव स्थलों पर भी पब्लिक पोस्ट बनाते हुये कनेक्शन उपलब्ध कराये जाने के निर्देश कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों को दिये। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता जल निगम ग्रामीण को निर्देश दिये कि बेहतर समन्वय स्थापित करते हुये कार्यों को समय से पूर्ण करायें। इम्पलीमेंट सपोर्ट एजेन्सी के अन्तर्गत कार्य कर रही संस्थाओं के प्रतिनिधियों को व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता प्रसारित कराने के लिए निर्देशित किया।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, प्रशिक्षु आईएएस नितिन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा हरपाल सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह सहित संबंधित अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

About Author@kd

Check Also

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय मुकीमपुर में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

    प्रधानाध्यापिका व शिक्षकों ने छात्राओं को दिए उपहार। खबर दृष्टिकोण सिधौली/सीतापुर । तहसील …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!