Breaking News

निरंतर सीखने की प्रक्रिया से ही कौशल में वृद्धि होती है – सचिव पंचायती राज

 

ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ।

 

सचिव, पंचायती राज, बी० चन्द्रकला ने आज पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान (प्रिट) के ऑडिटोरियम में 10 मण्डलों के जिला पंचायतों के अभियंता एवं अवर अभियंताओं का स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं परियोजना आगणन व एम.बी. विषयक एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन दीप प्रज्ज्वलित कर किया । इस अवसर पर सचिव पंचायती राज ने उपस्थित प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए प्रिट द्वारा पहली बार आयोजित हो रहे इस प्रकार के प्रशिक्षण की सराहना की । उन्होंने प्रतिभागियों को बताया कि निरंतर सीखने की प्रक्रिया से ही कौशल में वृद्धि होती है।

 

सुश्री चंद्रकला ने कहा कि जिला पंचायतों द्वारा टाइड ग्रांट से कौन-कौन सा कार्य किया जाए इसका निर्णय तथा फाइल वर्क ठीक प्रकार से करने से भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। इस प्रशिक्षण में प्रश्नोत्तरी को रखने का सुझाव भी उन्होंने दिया।

मिशन निदेशक ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण ने उपस्थित प्रतिभागियों से इस प्रशिक्षण का पूर्ण लाभ प्राप्त करने का सुझाव दिया। संयुक्त निदेशक, ‘प्रिट’ ने अपने उद्बोधन में प्रतिभागियों को टाइड ग्रांट से सम्बन्धित व्यय के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की । इस प्रशिक्षण में ओ.डी.एफ. की यात्रा परिणाम एवं ओ.डी.एफ. प्लस के सम्बन्ध में तथा एस.बी.एम. फेज-2 की गतिविधियों व क्रिटिकल गैप एवं अभिसरण तथा अन्य निर्धारित विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

 

इस अवसर पर राज कुमार, मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), एस.के. सिंह, संयुक्त निदेशक (पं०), पंचायती राज, आर.एस. चौधरी, संयुक्त निदेशक (पं०), पंचायती राज, प्रवीणा चौधरी, संयुक्त निदेशक, पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान (प्रिट), सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About Author@kd

Check Also

गर्मी के कहर से हुआ हाई अलर्ट जारी 

    ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ।   29 मई से 2 जून तक सुबह 10 बजे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!