Breaking News

नवादा आगजनी: CM नीतीश के निर्देश पर पुलिस की कार्रवाई, 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग की गई।

चिराग पासवान ने एक्स पर लिखा कि बिहार के नवादा में दबंगों और अपराधियों द्वारा महादलित टोले के लगभग 80 घरों में आग लगाने की ख़बर बेहद शर्मनाक और निंदनीय है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जांच आदेश के बाद बिहार पुलिस ने गुरुवार को बिहार के नवादा में आगजनी के आरोपी 16 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार लोगों में मुख्य आरोपी नंदू पासवान भी शामिल है। मुख्य आरोपी कथित तौर पर बिहार के नवादा जिले के एक भू-माफिया का हिस्सा है। नवादा अग्निकांड पर बिहार की राजनीति गरमा गई है और विपक्षी नेता आरोपियों को तत्काल सजा देने और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास की मांग कर रहे हैं। यहां तक ​​कि नीतीश कुमार की एनडीए पार्टनर एलजेपी (रामविलास) के चिराग पासवान ने भी घटना की निंदा की और न्यायिक जांच की मांग की।

चिराग पासवान ने एक्स पर लिखा कि बिहार के नवादा में दबंगों और अपराधियों द्वारा महादलित टोले के लगभग 80 घरों में आग लगाने की ख़बर बेहद शर्मनाक और निंदनीय है। एनडीए सरकार का प्रमुख सहयोगी होने के नाते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग करता हूं कि ऐसे दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कठोर से कठोर सजा दी जाए और पीड़ितों की आर्थिक मदद का हर संभव प्रावधान करें। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि मामले की न्यायिक जांच की भी मांग करता हूं ताकि भविष्य में कोई भी ऐसी घटना करने की हिमाकत भी न करे। पीड़ित परिजनों के प्रति मेरी और मेरे पार्टी की गहरी संवेदना है, मैं जल्द ही घटनास्थल का दौरा कर परिजनों से मुलाकात करूंगा।

वहीं, केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि नवादा में जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था। उस जमीन पर एससी समुदाय के लोग रहते थे लेकिन भू-माफियाओं की नजर उनकी जमीन पर थी, शायद इसलिए 5-6 एकड़ जमीन पर ‘हरिजन’ रहते थे। यह घटना प्लांटेड थी। आरोपियों को पिछड़े समुदाय के कुछ लोगों का समर्थन प्राप्त था लेकिन उस ज़मीन पर लगभग 150 परिवार रह रहे थे। 35-40 घर जला दिए गए हैं और लोग घायल हुए हैं। एसपी ने कहा है कि 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और अनुसूचित जाति अत्याचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। मैंने मांग की कि पीड़ितों को जल्द से जल्द मुआवजा दिया जाए। मैंने कलेक्टर से विस्थापित परिवारों को राहत एवं आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने को कहा है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवादा जिले में मकानों को आग लगाने की घटना की बृहस्पतिवार को निंदा की और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) को व्यक्तिगत रूप से घटनास्थल का दौरा करने तथा जांच की निगरानी करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के सूत्रों ने पटना में यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सभी आरोपियों को जल्द से जल्द पकड़ने का निर्देश भी दिया है। मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को अधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि जो लोग कानून को अपने हाथ में लेने की कोशिश करते हैं, उन्हें पकड़कर दंडित किया जाना चाहिए।

About khabar123

Check Also

Delhi के बाद अब Kerala में भी Monkeypox का मामला सामने आया है, UAE से केरल लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

जॉर्ज ने विदेश से आने वाले लोगों से अनुरोध किया कि वे किसी भी लक्षण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!