Breaking News

कल और कल द्वीप: दो द्वीप 3 मील दूर, फिर भी समय में 21 घंटे का अंतर कैसे है?

मुख्य विशेषताएं:

  • अमेरिका और रूस के दो द्वीप 3 मील दूर हैं
  • फिर भी दोनों के बीच 21 घंटे का अंतर है
  • अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा से होकर गुजरती है
  • शीत युद्ध के बाद, दोनों ने ‘दूरी’ बढ़ा दी

मॉस्को / वाशिंगटन
दो द्वीप, बिग डायोमिड और लिटिल डायोमिड, एक दूसरे से सिर्फ तीन मील दूर हैं, लेकिन उनके बीच प्रशांत महासागर से होकर गुजरने वाली एक अंतरराष्ट्रीय तिथि रेखा है। बड़ा द्वीप छोटे द्वीप से एक दिन आगे रहता है। अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा एक काल्पनिक रेखा है जो उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव तक चलती है। यह कैलेंडर के एक दिन और दूसरे दिन के बीच की सीमा है।

इस वजह से, बिग डायोमिड को कल और लिटिल डायोमिड को कल द्वीप भी कहा जाता है। ये दोनों इतने करीब हैं कि सर्दियों में बर्फ का पुल बन जाने पर पैदल चल सकते हैं। हालाँकि, यह कानूनी रूप से अनुमति नहीं है।

रसिया और अमेरिका के बीच

दोनों द्वीप अलास्का और साइबेरिया के बीच बेरिंग जलडमरूमध्य पर हैं। बड़ा द्वीप रूस के हिस्से में है और छोटा अमेरिका के हिस्से में है। उनका नाम ग्रीक संत डायोमिडिस के नाम पर रखा गया है। उन्हें 16 अगस्त 1728 को डेनिश-रूसी नाविक Vitis Bering द्वारा खोजा गया था। इस दिन, रूस के रूढ़िवादी चर्च संत की स्मृति का जश्न मनाते हैं। बिग डायोमिड पूरी तरह से सुनसान है जबकि लिटिल डोमिड 110 लोगों का घर है।

उनके बीच की सड़क को आइस परदा भी कहा जाता है। हालांकि, यह तापमान के कारण नहीं बल्कि शीत युद्ध के दौरान दोनों देशों के बीच तनाव के कारण है। शीत युद्ध के बाद, रूस ने अपने लोगों को यहां से साइबेरिया भेजा, जबकि अमेरिका के लोग अभी भी इस द्वीप पर रहते हैं।

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!