Breaking News

मोनालिसा की विश्व प्रसिद्ध पेंटिंग पर हमला, महिला बनकर व्हील चेयर पर पहुंचे आरोपी, पोते को बनाया केक

पेरिस: दुनिया की सबसे रहस्यमयी, महंगी और लोकप्रिय तस्वीर मोनालिसा पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक दर्शक ने हमला कर दिया. हमलावर ने पहले इस पेंटिंग को केक से ढक दिया और फिर तस्वीर को सुरक्षित रखने के लिए लगे शीशे को तोड़ने की कोशिश की. अचानक हुए इस हमले में पेंटिंग को कोई नुकसान नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि आरोपी ने माहौल के नाम पर पब्लिसिटी स्टंट करने के लिए इस हमले को अंजाम दिया.

पेरिस अभियोजक के कार्यालय ने सोमवार को कहा कि रविवार की घटना के बाद 36 वर्षीय एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया। उसे पुलिस की मनोरोग इकाई में भेज दिया गया है। सांस्कृतिक कला को नुकसान पहुंचाने के आरोप में जांच शुरू हो गई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दिख रहा है कि विग पहने एक शख्स व्हील चेयर पर पहुंच गया. उसने लिपस्टिक लगाई हुई थी।

‘लोग पृथ्वी को नष्ट करने की प्रक्रिया में हैं’
आरोपी व्यक्ति ने संग्रहालय की गैलरी में गुलाब भी फेंके। आरोपी की पहचान अभी नहीं हो पाई है। हमलावर ने पहले खुद को एक बूढ़ी औरत के रूप में पेश करने की कोशिश की और फिर अचानक व्हील चेयर से उठ खड़ा हुआ। इसके बाद उन्होंने मोनालिसा की बुलेटप्रूफ तस्वीर पर हमला बोल दिया. उन्होंने तस्वीर पर केक भी लगाया। हमलावर ने कहा कि वह एक पर्यावरण कार्यकर्ता है और विरोध के तौर पर उसने पेंटिंग पर केक लगाया।

हमलावर ने कहा, ‘पृथ्वी के बारे में सोचो। लोग पृथ्वी को नष्ट करने की प्रक्रिया में हैं। कलाकार धरती के बारे में सोचते हैं और इसलिए मैंने ऐसा किया है। पृथ्वी के बारे में सोचो। आपको बता दें कि इस पेंटिंग को मशहूर चित्रकार लियोनार्डो दा विंची ने करीब 500 साल पहले बनाया था। विंची ने इस पेंटिंग को साल 1503 में बनाना शुरू किया था और 14 साल बाद यह पेंटिंग बनकर तैयार हुई थी। इससे पहले भी मोनालिसा की पेंटिंग पर हमले हो चुके हैं. इतना ही नहीं साल 1911 में इस पेंटिंग को एक कर्मचारी ने चोरी भी कर लिया था।

सिर्फ मोनालिसा के होठों को बनाने में लगे 12 साल
मोनालिसा का मतलब है मेरी लेडी। यह केवल एक पेंटिंग ही नहीं बल्कि अपने आप में एक रहस्य भी है। इस तस्वीर की सबसे बड़ी खासियत इसकी मुस्कान है। अब तक पूरी दुनिया में इस पर कई शोध हो चुके हैं। मोनालिसा पेंटिंग में बनी चेहरे पर मुस्कान हर कोने से अलग-अलग एंगल में दिखाई दे रही है। पहले तो यह बहुत दिखाई देता है, फिर धीरे-धीरे यह लुप्त होने लगता है, अंततः यह पूरी तरह से गायब हो जाता है। लियोनार्डो दा विंची को सिर्फ मोनालिसा के होंठ बनाने में 12 साल लग गए।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

वैक्सीन का रिएक्शन होने के बाद महिला की तबीयत बिगड़ गई, देखें वीडियो।

  America Vaccine Reaction: कैलिफोर्निया के ऑरेंज में यूसीआई मेडिकल सेंटर में दिए गए टीकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!