Breaking News

राजकीय इंटर कालेज मुसमरिया के विधार्थियो ने स्वयं तम्बाकू युक्त पदार्थों का सेवन न करने की शपथ ली  

 

मुसमरिया जालौन–

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी शिक्षण संस्थानोंको तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए शासन की ओर से निर्देश हैं । इसी क्रम में जनपद जालौन के सभी विद्यालयों में जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठजालौन के सहयोग से अनुरागिनी संस्था द्वारा विद्यालयों में विभिन्न गतिविधियाँ की जा रही हैं । आज राजकीय इंटर कालेज मुसमरिया में विद्यार्थियों के लिए पोस्टर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

पोस्टर प्रतियोगिता का विषय सार्वजानिक स्थानों पर धूम्रपान निषेध था । प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश बच्चों में तम्बाकू सेवन के नुकसान, और कोटपा अधिनियम के अन्तर्गत सार्वजानिक स्थानों पर धूम्रपान न करना और तम्बाकू युक्त किसी भी पदार्थ से दूर रहने के लिए जागरूक करना था। कार्यक्रम में

विधार्थियो ने स्वयं तम्बाकू युक्त पदार्थों का सेवन न करने की शपथ ली और अपने माता-पिता को भी तम्बाकू सेवन से रोकेंगे और उन्हें तम्बाकू से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया विश्व स्वास्थ्य संगठन के मॉनिटर रविंद्र सिंह परमार ने बताया कि कोटपा एक्ट कोटपा ( सिगरेट एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट एक्ट ) या तम्बाकू नियंत्रण कानून के अनुसार सार्वजानिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध है ।

इसके साथ शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज की परिधि में तम्बाकू उत्पाद नही बेचा जा सकता । 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को तम्बाकू उत्पाद नहीं बेचा जा सकता।

विद्यालय/ शैक्षणिक संस्थानों में धुम्रपान प्रतिबंधित है । सिगरेट या किसी भी तम्बाकू उत्पाद का प्रचार किसी भी प्रकार से नहीं किया जा सकता । संस्था के समन्वयक रामकुमार सिंह ( मुसमरिया) ने तंबाकू से होने वाली बीमारियों को विस्तार से बताया विद्यालय में पोस्टर प्रतियोगिता में नैतिक कुमार कक्षा 9 प्रथम, राधा देवी कक्षा 9 द्वितीय, तथा वर्षा कक्षा 9 व मोहिनी कक्षा 10 संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे ,इसीक्रम मे भाषण प्रतियोगिता प्रथम चमन द्विवेदी, द्वितीय मोहिनी देवी, तृतीय राधा देवी, स्थान पर रहे विद्यालय मे प्रधानाचार्य श्री दिनेश कुमार श्री वास्तव ,श्री कुँवर सिंह, मु.आरिफ कुरैशी, ने भी छात्र छात्राओं को उपयोगी जानकारी एवं तम्बाकू मुक्त होने के उपाय बताए

तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से जिला सलाहकार तृप्ति यादव ने बताया कि तम्बाकू नियंत्रण के लिए अनुरागिनी संस्था द्वारा विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत प्रसाद पटेल ने जनपद के सभी विद्यालयों को पत्र भेजा है।

 

अंकिता पांडेय कालपी जालौन

About Author@kd

Check Also

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय मुकीमपुर में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

    प्रधानाध्यापिका व शिक्षकों ने छात्राओं को दिए उपहार। खबर दृष्टिकोण सिधौली/सीतापुर । तहसील …

error: Content is protected !!