Breaking News

जापानी राजकुमारी के प्यार की जीत, क्लासमेट से आज होगी शादी, चुकानी पड़ेगी भारी ‘कीमत’

हाइलाइट

  • लंबे विवाद के बाद जीतने जा रहा है जापान की राजकुमारी माको का प्यार
  • राजकुमारी माको मंगलवार को अपने सहपाठी मंगेतर केई कोमुरो से शादी करने जा रही हैं
  • हालांकि कई सालों तक चले विवादों के चलते ये शादी शाही अंदाज में नहीं होने जा रही है.

टोक्यो
लंबे विवाद के बाद जापान की राजकुमारी माको का प्यार जीतने जा रहा है। राजकुमारी माको मंगलवार को अपने सहपाठी मंगेतर केई कोमुरो से शादी करने जा रही हैं। हालांकि कई सालों तक चले विवादों के चलते ये शादी शाही अंदाज में नहीं होने जा रही है. जापान के शासक नारुहितो की भतीजी माको इस सप्ताह 30 साल की हो गई हैं और शादी का पंजीकरण होते ही वह अपनी शादी का दर्जा खो देगी। इस तरह माको अब शादी के बाद ‘राजकुमारी’ नहीं रहेगी।

जापान के शाही परिवार के नियमों के अनुसार अगर परिवार की कोई महिला सदस्य शाही परिवार में शादी नहीं करती है और आम आदमी से शादी करती है, तो उसकी राजकुमारी का पद समाप्त हो जाएगा। इतना ही नहीं उन्हें परिवार भी छोड़ना पड़ रहा है। जापान में युद्ध के बाद के इतिहास में पहली बार, माको को परिवार छोड़ने के बाद एक बड़ी राशि की पेशकश की गई और उसने इसे ठुकरा दिया। बताया जा रहा है कि यह शादी साधारण कागजी कार्रवाई से होगी और कोई कार्यक्रम नहीं होगा.
जापान राजकुमारी विवाह: कोई शादी समारोह नहीं, कोई उत्सव नहीं…
राजकुमारी की मंगेतर का परिवार आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है
माको और 30 साल की उनकी मंगेतर कोमुरो ने 2017 में अपनी सगाई की घोषणा की। शादी के बाद भी राजकुमारी का विवाद पीछा छोड़ने वाला नहीं है। खबरें हैं कि राजकुमारी की मंगेतर के परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। जापान के शाही परिवार के मुताबिक, प्रिंसेस माको इन दिनों मीडिया की ज्यादा अटेंशन की वजह से तनाव में हैं। प्रिंसेस माको ने अपनी शादी टाल दी और कोमुरो 2018 में कानून की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं। वह वर्तमान में एक लॉ फर्म में काम करता है।

कोमुरो पिछले महीने जापान लौटे थे और तभी से चर्चा में हैं। महल ने घोषणा की है कि राजकुमारी की भावी सास से जुड़े वित्तीय विवाद के कारण उनकी शादी को जनता द्वारा पूरी तरह से समर्थन नहीं है। माको की मंगेतर केई कोमुरो की मां को लेकर हुआ विवाद शाही परिवार के लिए शर्मिंदगी का सबब है। राजकुमारी को जनता की आलोचना का सामना करना पड़ा, जिससे उनकी शादी में इतनी देरी हुई।

शादी के बाद ये कपल अमेरिका में सेटल होगा
इम्पीरियल हाउसहोल्ड एजेंसी ने कहा कि दोनों 26 अक्टूबर को अपनी शादी का पंजीकरण कराएंगे और एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। वे इस साल न्यूयॉर्क में एक साथ एक नया जीवन शुरू करने की संभावना रखते हैं। एजेंसी ने कहा कि दोनों के लिए शादी भोज और अन्य रस्में नहीं आयोजित की जाएंगी क्योंकि “उनकी शादी कई लोगों द्वारा समर्थित नहीं है”। कोमुरो और राजकुमारी ने टोक्यो के इंटरनेशनल क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी में एक ही क्लास में पढ़ाई की और शादी के बाद ये कपल अमेरिका में सेटल हो गया।

एक आम आदमी से शादी करने के लिए एक राजकुमारी को कितना भुगतान करना होगा?
जापानी राजशाही के नियम के मुताबिक, राजकुमारी माको इस शादी के बाद अब शाही परिवार का हिस्सा नहीं रहेंगी। माको ने उस 13.5 मिलियन डॉलर को भी खारिज कर दिया था जो आमतौर पर शाही परिवार को छोड़ने के बाद शाही परिवार के किसी सदस्य को मिलता है। इस प्रकार, माको द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शाही परिवार की पहली महिला सदस्य हैं, जिन्हें एक आम आदमी से शादी करने पर कोई पैसा नहीं मिलेगा। हालांकि उन्होंने शादी को सादगी से मनाने की बात कही थी, लेकिन अब ये साफ हो गया है कि ये कपल भी शादी की रस्मों और यहां तक ​​कि भोज से भी वंचित रहेगा.

 

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!