Breaking News

होटलो में कपल्स को एक दो घंटे को नहीं मिलेगा रूम : डीसीपी 

 

 

होटल में चेक-इन के समय देनी होगी आईडी

होटल व ढाबे में एचडी क्वालिटी सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य 

होटल में जितने गेस्ट रुकें सभी की आईडी व मोबाईल नंबर इंट्री अनिवार्य 

 आईडी से चेहरे का मिलान कर करें सत्यापन 

किसी कपल या व्यक्ति को 1-2 घण्टे के लिए नहीं मिलेगा रूम

होटल में सभी कर्मचारियों का पुलिस वैरीफिकेशन अवश्य करायें

लखनऊ। राजधानी की कमिशनरेट पुलिस उपायुक्त दक्षिणी केशव कुमार के निर्देश पर सहायक पुलिस आयुक्त मोहनलालगंज रजनीश वर्मा द्वारा होटल, ढाबा, रेस्ट्रा संचालकों के साथ गोष्टी आयोजित कर उनकी समस्याओं को सुना गया और उनकी कई बिन्दुओं पर चर्चा एवं अनुपालन के लिए आग्रह किया गया।

 

बैठक के दौरान पुलिस उपायुक्त दक्षिणी केशव कुमार के ने होटल संचालको से कहा की होटल में चेक-इन के समय उपयुक्त आईडी प्रस्तृत न करने की दशा में गेस्ट को रूम न दें । होटल व ढाबे में उच्च क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगाये जाएं। जिसमें कम से कम एक महीने की रिकार्डिंग सुरक्षित रहे। होटल में जितने गेस्ट रुकें उन सभी की आईडी अवश्य प्राप्त करें तथा रजिस्टर में गेस्ट के मोबाइल नम्बर जरूर अंकित करें। अगर कोई व्यक्ति आईडी देता है तो उसके चेहरे को आईडी में देखकर सत्यापित अवश्य करें।साथ ही किसी व्यक्ति या कपल को 1-2 घण्टे के लिए रूम कभी न दें।होटल में यदि कपल आ रहे हैं तो दोनो की आईडी में यह जरूर चेक करें कि कोई नाबालिग तो नहीं है, नाबालिग होने की दशा में रूम न दिया जाय। आसपास करीब 4-5 किमी एरिया में रहने वाले गेस्ट के सम्बन्ध में जानकारी जरूर करें। होटल में पुलिस अधिकारियों व लोकल पुलिस चौकी व अन्य हेल्पलाइन नम्बर की सूची जरूर लगा दे। बाहर के व्यक्ति होटल में रुके है तथा संदिग्ध प्रतीत हो रहे हैं तो पुलिस को गोपनीय तरीके से सूचित जरूर करें।होटल में अम्निशमन यंत्र अवश्य होने चाहिए।रजिस्टर में गेस्ट का पूर्ण पता तथा मोबाइल नम्बर अंकित करें तथा रिकार्ड कम से कम 3 वर्ष तक सुरक्षित रखें।

होटल की पार्किंग रोड़ पर न हो इसका विशेष ध्यान रखें ।इसके अतिरिक्त गेस्ट के चेकआउट के पश्चात होटल के वाशरूम आदि में यह देखकर सुनिश्चित कर लिया जायकि कोई स्पाई कैमरा तो नहीं लगा दिया गया है। गेस्ट के रूप आये व्यक्तियों की निजता की रक्षा किया जाना अत्यन्त आवश्यक है।यदि कोई गेस्ट अत्यंत नशे में हो या असामान्य व्यवहार प्रदर्शित कर रहा हो जिससे अन्य गेस्टको परेशानी हो सकती हो तो उसे रूम देने से बचें ।होटल में सभी कर्मचारियों का पुलिस वैरीफिकेशन अवश्य करायें।

About Author@kd

Check Also

हिंद मेडिकल कॉलेज में एक और छात्र ने की आत्महत्या

  _उपस्थिति कम होने से परेशान था एमबीबीएस छात्र_ खबर दृष्टिकोण, जिला संवाददाता अतुल कुमार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!