Breaking News

सफीपुर में डिप्थीरिया का संदिग्ध मामला, 9 वर्षीय छात्रा जिला अस्पताल रेफर

 

 

ख़बर दृष्टिकोण उन्नाव संवाददाता अजीत कुमार यादव

 

सफीपुर क्षेत्र के निहालपुर गांव में डिप्थीरिया (गला घोंटू) का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। 9 वर्षीय खुशी, जो कक्षा 4 की छात्रा है और रविकांत गौड़ की बेटी है, को इस बीमारी के लक्षण दिखाई दिए। खुशी को प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल उन्नाव रेफर कर दिया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है।

गांव और स्कूल में व्यापक सर्वेक्षण का कार्य आरंभ कर दिया गया है जिसमें काफी बच्चों की जांच की गई ताकि किसी अन्य व्यक्ति में इस संक्रमण के लक्षणों की पहचान की जा सके। चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर राजेश कुमार वर्मा, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक सचिन दीक्षित, और आरबीएसके (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) टीम की डॉक्टर मीना अराफात ने मौके पर निरीक्षण किया। उनके साथ ऑप्टोमेट्रिस्ट ललित सिंह और एआरओ मयूरेश सिंह भी मौजूद थे।

सर्वेक्षण के दौरान टीम के द्वारा स्थानीय लोगों से संपर्क किया जा रहा है ताकि किसी भी संभावित संदिग्ध मामले की तुरंत जानकारी प्राप्त हो सके। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने क्षेत्र में सतर्कता बढ़ा दी है और लोगों को बीमारी के लक्षणों और उससे बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी जा रही है। किसी भी नए संदिग्ध मामले की पहचान होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता प्रदान की जाएगी। 

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं और स्वास्थ्य सेवाओं के निर्देशों का पालन करें। बीमारी से जुड़ी कोई भी जानकारी मिलने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र को सूचित करें।

About Author@kd

Check Also

बबीना में ग्राम भ्रमण कर नम आंखों से गणेश प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन

    खबर दृष्टिकोण जिला संवाददाता अंकित कुमार द्विवेदी   कदौरा क्षेत्र के ग्राम बबीना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!