Breaking News

यूक्रेन के जनरल ने दी चेतावनी, जनवरी में हमले की तैयारी में रूस, 92 हजार सैनिक तैनात

हाइलाइट

  • यूक्रेन ने चेतावनी दी है कि रूस ने अपने देश की सीमा के पास 92,000 सैनिकों को तैनात किया है
  • रूसी सेना यूक्रेन के पास टैंक, तोपखाने, मिसाइल और युद्धपोत तैनात करती है
  • यूक्रेन ने कहा है कि रूस तीन तरफ से हमले की तैयारी कर रहा है और हमें हथियारों की जरूरत है

कीव
यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, यूक्रेन के शीर्ष जनरल ने चेतावनी दी है कि रूस ने उनके देश की सीमा के पास 92,000 सैनिकों को तैनात किया है और पुतिन जनवरी के अंत तक हड़ताल करने की तैयारी कर रहे हैं। रूसी सेना ने यूक्रेन के पास टैंक, तोपखाने, मिसाइल और युद्धपोत तैनात किए हैं। यूक्रेन ने कहा कि रूस तीनतरफा हमले की तैयारी कर रहा है।

यूक्रेन के जनरल ने कहा कि रूस उत्तर में बेलारूस, पूर्व में विद्रोही क्षेत्र और काला सागर में क्रीमिया पर हमला करने की तैयारी कर रहा है। इनमें समुद्र के द्वारा बंदरगाह शहरों में सैनिकों को भेजना, पूर्व में हवाई हमले, तोपखाने की गोलाबारी और सशस्त्र वाहन हमले और बेलारूस के माध्यम से छोटे पैमाने पर सैन्य हस्तक्षेप शामिल हैं। मिलिट्री टाइम्स द्वारा साझा किए गए एक नक्शे के अनुसार, यूक्रेनी जासूसों का अनुमान है कि रूस यूक्रेन पर खूनी कब्जे की तैयारी कर रहा है।
रूस ने यूक्रेन के जनरल के दावे को किया खारिज
इस नक्शे में कहा गया है कि रूस यूक्रेन की इतनी जमीन पर कब्जा करना चाहता है कि क्रीमिया पर उसका कब्जा भी छोटा हो जाएगा। यूक्रेन के ब्रिगेडियर जनरल किरलो बुडानोव ने कहा कि हाल ही में पुतिन की सेना द्वारा बेलारूसी सेना के साथ मिलकर किए गए सैन्य अभ्यास में एक बार में 3,500 सैनिक पैराशूट से बाहर हो गए। दूसरी ओर, रूस ने यूक्रेन के जनरल के दावे को खारिज कर दिया है।

रूस ने कहा कि यूक्रेन को बड़े पैमाने पर हथियारों की आपूर्ति की गई है और वह सीमा पर अपने सैनिकों को मजबूत कर रहा है। इस बीच, यूक्रेन के नए रक्षा मंत्री ओलेसी रेजनिकोव ने पिछले हफ्ते अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान कहा था कि पुतिन पश्चिम के साथ शतरंज खेल रहे हैं लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि उनका इरादा क्या था। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भी बुधवार को स्वीकार किया कि हमें नहीं पता कि पुतिन आखिर चाहते क्या हैं।

अमेरिका ने टैंक रोधी भाला मिसाइल और रडार प्रदान किए
यूक्रेन पर मंडरा रहे खतरे के बीच अमेरिका ने कई हथियार और टैंक रोधी भाला मिसाइल और राडार दिए हैं। दूसरी ओर, यूक्रेन चाहता है कि अमेरिका उसे हवा, मिसाइल और ड्रोन रक्षा हथियारों और इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग उपकरणों की आपूर्ति करे। इस बीच ब्रिटेन ने यूक्रेन को 10 युद्धपोत और एक नई मिसाइल रक्षा प्रणाली देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!