Breaking News

बाढ़ व अन्य प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावी ढंग से निपटने के उद्देश्य से गठित जनपद स्तरीय स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में हुई संपन्न

 

खबर दृष्टिकोण

ब्यूरो रिपोर्ट

सीतापुर। जनपद में बाढ़ व अन्य प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावी ढंग से निपटने तथा उनके प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से गठित जनपद स्तरीय स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद सीतापुर बाढ़ के दृष्टि से अत्यन्त संवेदनशील जनपद है, इसलिए सभी अधिकारी कार्यों को अत्यंत गंभीरता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि 15 जून तक समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ की दृष्टि से संवेदनशील एवं अति संवेदनशील गांवों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए वहां पर गठित ग्राम स्तरीय समिति की बैठक कराना सुनिश्चित करें। सभी प्रभावित क्षेत्रों में संपर्क मार्गों के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए।

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ से बचाव के लिए संचालित निर्माणाधीन परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराया जाये। इसके अतिरिक्त बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को जोड़ने वाले संपर्क मार्गों को दुरुस्त कराए जाने के निर्देश भी संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में जो गौ आश्रय स्थल स्थापित है उनके पशुओं को बाढ़ की स्थिति में अन्य गौ आश्रय स्थलों पर स्थानांतरित किए जाने की योजना भी तैयार कर लें। प्रभावित क्षेत्रों के पशुओं का टीकाकरण एवं बाढ़ की स्थिति में चारे की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के लिए भी प्रभावी प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए की बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में आने वाले गांवों में जागरूकता शिविर लगाकर लोगों को सामान्य बीमारियों से बचाव के विषय में जागरूक किया जाए तथा दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए। कटान निरोधक कार्य, नालों की सफाई आदि प्रबंध भी समय से सुनिश्चित किया जाए।

पर्याप्त मात्रा में सोलर लाइटों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को जर्जर तारों को बदलने, ढीले तारों को ठीक करने तथा अन्य सुरक्षात्मक उपाय किए जाने के भी निर्देश दिए। पर्याप्त संख्या में नावों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ नाविकों को सूचीबद्ध करने के लिए भी निर्देशित किया।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, अपर जिलाधिकारी नीतीश कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट कृष्णा नन्द तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरपाल सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About Author@kd

Check Also

राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के कार्यकर्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

    खबर दृष्टिकोण संवाददाता   जौनपुर। गुरुवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के प्रदेश सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!