Breaking News

5 मिनट में मिलेगी 18 जांच की रिपोर्ट

 

 

 

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में प्रदेशभर से आए स्टार्टअप ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए नई उम्मीद जगाई है। किसी ने नाड़ी पल तैयार किया है तो किसी युवा छात्र ने मंदिर से निकलने वाली राख का प्रयोग कर विभिन्न तरह के आकर्षक मॉडल तैयार किए हैं। विश्वविद्यालय में आयोजित स्टार्टअप संवाद में युवा प्रतिभाओं ने अपनी रचना शक्ति और नवाचार का अद्भुत प्रस्तुतीकरण दिया। कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र का प्रयास है कि तकनीकी शिक्षा में अधिक से अधिक नवाचार हो। कार्यक्रम में आए विभिन्न स्टार्टअप में से कुछ खास इस प्रकार है।

 

5 मिनट में चेस्ट की अट्ठारह जांच की मिलेगी जानकारी

 

सौम्या शुक्ला और उनकी टीम ने थरमो सेल नाम की कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करके एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जिसमें चेस्ट एक्स-रे की इमेज को अपलोड करते ही मात्र 5 मिनट में चेस्ट से संबंधित 18 प्रकार के जांच की जानकारी मिल जाएगी इसमें टीवी और कोरोना से संबंधित जांच भी शामिल है। इस जांच रिपोर्ट को कुछ ही मिनट में कहीं पर भी भेजा जा सकता है । इसी तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रयोग से एक और सॉफ्टवेयर का इजाद किया है जिस पर बच्चों की फोटो अपलोड करते ही अनुवांशिक रोगों की प्राथमिक जानकारी कुछ ही मिनटों में मिल जाएगी।

 

 

मशरूम से बनाया सेहतमंद खाना

 

निशा निरंजन की टीम ने ऑर्गेनिक नाम की कंपनी बनाई है जिसके तहत उनकी कंपनी ने मशरूम के प्रयोग से कई तरह के सेहतमंद खाद्य पदार्थ बनाए हैं। मशरूम से बने इस खाद्य पदार्थ से न केवल शरीर को जरूरी पोषण मिलेगा बल्कि कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

About Author@kd

Check Also

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय मुकीमपुर में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

    प्रधानाध्यापिका व शिक्षकों ने छात्राओं को दिए उपहार। खबर दृष्टिकोण सिधौली/सीतापुर । तहसील …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!