Breaking News

रूस कीव हमला: रूस ने कीव पर तेज किया हमला, यूक्रेन युद्ध में 12वें दिन मिसाइलों की बारिश, ज़ेलेंस्की उग्र

कीव
एक छोटे से ब्रेक के बाद, रूसी सेना ने फिर से यूक्रेन की राजधानी कीव पर जोरदार हमला किया है। रूसी सेना न केवल कीव में बल्कि देश के अन्य हिस्सों में मिसाइलों और बमों से लगातार बमबारी कर रही है। रूस के भीषण हमलों की पुष्टि यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी अरिस्टोविच और सैटेलाइट तस्वीरों से हुई है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की रूस के खिलाफ कम कड़े प्रतिबंध लगाने से नाराज़ हैं, जिसे उन्होंने अपर्याप्त बताया है।

रूस के मिसाइल हमले में यूक्रेन का एक हवाईअड्डा पूरी तरह तबाह हो गया है। यूक्रेन का दावा है कि रूसी सेना ने इस हवाईअड्डे पर 8 मिसाइलें दागी थीं. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यूक्रेन में रूसी हमलों में अब तक 364 नागरिक मारे गए हैं। रूसी सेना भी यूक्रेन के खार्किव शहर पर लगातार हमले कर रही है। ओपन सोर्स इंटेलिजेंस के अनुसार detresfa_ रूसी सेना को इरपिन शहर में पीछे धकेल दिया गया है। दूसरी ओर, रूसी सेना ने देश के पूर्वी क्षेत्र से राजधानी कीव को घेरने के लिए अपना अभियान तेज कर दिया है। बताया जा रहा है कि रूसी सेना राजधानी कीव के बेहद करीब पहुंच गई है.

रूसी सेना कीव के पास बड़े पैमाने पर हथियार इकट्ठा कर रही है
उपग्रह चित्रों से पता चला है कि रूसी सेना कीव के पास बड़े पैमाने पर हथियार जमा कर रही है और माना जाता है कि वह अंतिम हमले की तैयारी कर रही है। इससे पहले यूक्रेन की सेना ने उत्तर पश्चिमी क्षेत्र से रूसी हमले को विफल कर दिया था। इस बीच रूसी सेना ने ओडेसा पहुंचने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है, लेकिन अभी तक उसे सफलता नहीं मिली है. यूक्रेन की सेना रूस को करारा जवाब दे रही है. रूसी सेना लगातार मारिओपोल पर कब्जा करने के अपने प्रयास तेज कर रही है। इस शहर में रूस और यूक्रेन ने युद्धविराम की घोषणा की ताकि आम नागरिक युद्ध से बाहर निकल सकें।

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी ने कहा कि रूस ने अंधेरा होते ही इस मिसाइल हमले को अंजाम दिया। उन्होंने कहा कि रूस ने कीव, चेर्निहाइव मायकोलेव और खार्किव पर हमला किया है। उन्होंने कहा कि कीव के उपनगरीय इलाके में तबाही का मंजर है. इन क्षेत्रों से नागरिकों को निकालने के प्रयास विफल रहे हैं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस के खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंध नहीं लगाने के लिए अमेरिका सहित पश्चिमी देशों को आड़े हाथों लिया है।
रूस के खिलाफ और कड़े प्रतिबंध लगाएं : जेलेंस्की
ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस के रक्षा मंत्री द्वारा यूक्रेन के हथियार कारखानों पर हमले की घोषणा के बाद पश्चिमी देशों के नेताओं ने एक शब्द भी नहीं कहा। उन्होंने पश्चिमी देशों से रूस के खिलाफ और कड़े प्रतिबंध लगाने की अपील की। इस बीच, रूस ने दावा किया है कि उसकी सेना ने यूक्रेनी सेना के लगभग सभी लड़ाकू-तैयार विमानों को नष्ट कर दिया है। इसकी घोषणा रूसी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने की। आरटी के मुताबिक, उन्होंने कहा, ‘रूसी एयरोस्पेस फोर्सेज के लड़ाकू विमानों और वायु रक्षा प्रणालियों ने तीन और यूक्रेनी सुखोई-27 लड़ाकू विमानों और तीन मानव रहित हवाई वाहनों को हवा में मार गिराया। कुल मिलाकर, कल और आज आधा, यूक्रेनी वायु सेना ने 11 लड़ाकू विमानों और दो हेलीकॉप्टरों को खो दिया।’
Zaporozhye परमाणु स्थल पर उकसाया यूक्रेन: पुतिन
इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन को ज़ापोरोज़े और चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के नियंत्रण के साथ-साथ ज़ापोरोज़े परमाणु संयंत्र क्षेत्र में यूक्रेनी कट्टरपंथियों द्वारा उकसावे के बारे में सूचित किया। आरटी के अनुसार, पुतिन ने मैक्रोन को ज़ापोरोज़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के क्षेत्र में यूक्रेनी कट्टरपंथियों द्वारा उकसावे के बारे में सूचित किया और जोर देकर कहा कि घटना की जिम्मेदारी रूसी सैन्य कर्मियों को स्थानांतरित करने के प्रयास एक प्रचार अभियान का हिस्सा थे। क्रेमलिन ने कहा, “रूसी सैनिक, यूक्रेनी सुरक्षा इकाई और कर्मियों के सहयोग से, परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालन को सामान्य मोड में सुनिश्चित करना जारी रखते हैं।”

Source -Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!