Breaking News

सीएसआईआर- एनबीआरआई और सीएसआईआर- आईआईटीआर द्वारा आयोजित सीईओ राउंड टेबल मीट।

सीएसआईआर के 80वें स्थापना दिवस समारोह के एक भाग के रूप में, राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनबीआरआई) और भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-आईआईटीआर) सीईओ ने राउंड टेबल का आयोजन किया ।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), विविध विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अपने अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास ज्ञान आधार के लिए जाना जाता है, जो की 1942 से देश के लिए तकनीकी समाधान प्रदान कर रहा है।

सीएसआईआर के पास 37 राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं, 39 आउटरीच केंद्रों का एक गतिशील नेटवर्क है। 3 इनोवेशन कॉम्प्लेक्स, और अखिल भारतीय उपस्थिति वाली पांच इकाइयाँ।

सीएसआईआर-एनबीआरआई और सीएसआईआर- आईआईटीआर के वैज्ञानिकों ने औद्योगिक और सामाजिक प्रासंगिकता की कई तकनीकों और उत्पादों का विकास किया है।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने किया। उन्होंने देश को आगे ले जाने के लिए अनुसंधान संस्थान और उद्योग सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। मेहमानों और उद्योग के प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, सीएसआईआर- एनबीआरआई और सीएसआईआर-आईआईटीआर के निदेशक प्रो एस के बारिक ने बताया कि यह बैठक उद्योग और अनुसंधान एवं विकास संस्थानों के बीच साझेदारी को मजबूत करने पर केंद्रित है। उन्होंने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार-उद्योग सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

साथ ही राउंड टेबल संभावित उद्यमियों, स्टार्ट-अप और उद्योग के व्यक्तियों के साथ सीएसआईआर लैब्स के प्रभावी सहयोग को स्थापित करने में सहायक होगी।

श्री विनायक नाथ, सह-अध्यक्ष, सीआईटीएआर, सीएसआईआर-आईआईटीआर ने भारत को 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए वैज्ञानिक-उद्योग सहयोग की आवश्यकता के बारे में अपने मुख्य भाषण में चर्चा की।

उन्होंने आगे,  कृषि और स्टार्ट-अप सहयोग के महत्व का भी उल्लेख किया। उन्होंने वैज्ञानिकों से उद्योग और देश की समस्याओं के समाधान के लिए काम करने की अपील की।

इस अवसर पर सीएसआईआर-आईआईटीआर और एनबीआरआई द्वारा विकसित उत्पाद और प्रौद्योगिकियों के लिए विभिन्न कंपनियों द्वारा कुल 12 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

एनबीआरआई ने मार्क लेबोरेटरीज, एम21 ब्रेवरीज प्राइवेट लिमिटेड, तनसुख हर्बल प्राइवेट लिमिटेड, अश्विनी टेक्नोलॉजीज एलएलपी, कलोब ऑर्गेनिक्स एलएलपी और अल्ट्रा इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ 6 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। एनबीआरआई ने कृषि और जैव-उत्तेजक के क्षेत्र में सहयोगात्मक अनुसंधान के लिए इफको के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए।

About Author@kd

Check Also

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय मुकीमपुर में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

    प्रधानाध्यापिका व शिक्षकों ने छात्राओं को दिए उपहार। खबर दृष्टिकोण सिधौली/सीतापुर । तहसील …

error: Content is protected !!