Breaking News

विश्व रक्तदाता दिवस पर 27 लोगों ने किया रक्तदान 

 

 

खबर दृष्टिकोण कुशीनगर

 

कसया /कुशीनगर । विश्व रक्तदाता दिवस प्रत्येक वर्ष 14 जून को पुरे विश्व मे एक अभियान के रूप मे मनाया जाता है। इसके अंतर्गत कुशीनगर ब्लड बैंक मे भी रक्तदाता सम्मान समारोह एवं रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। ब्लड बैंक संचालक राजीव तिवारी ने बताया कि यह दिवस वैज्ञानिक कार्ल लैंड स्टाइनर के जन्मदिन के उपलक्ष्य मे मनाया जाता है। जिनका जन्म 14 जून 1868 मे हुआ था। उन्हें रक्तसमूह की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार भी प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नपा परिषद कुशीनगर की अध्यक्ष किरन राकेश जयसवाल जी इन्होंने रक्तदान को जीवन का सर्वश्रेष्ठ दान बताया। रोटरी के संरक्षक राकेश जायसवाल ने कहा कि कुशीनगर ब्लड बैंक के द्वारा सदैव जरूरतमंद लोगों की सहायता हेतु तत्पर रहता है। शुक्रवार को इस कार्यक्रम मे रोटरी क्लब कुशीनगर, पुलिस मित्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कसया और नियमित रक्तदाताओं ने बाढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। रोटरी क्लब कुशीनगर के अध्यक्ष वाहिद अली ने बताया की रक्तदान से बड़ा पुण्य का काम कोई नहीं है, उन्होंने जनमानस से निवेदन किया की रक्तदान मे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें और बहुमूल्य जीवन का उपहार दें। पुलिस मित्र टीम से अभिमन्यु तिवारी जो नियमित रक्तदाता है उन्होंने बताया कि युवाओं को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए। तो वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसया के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मुकेश यादव ने रक्तदाताओं को रक्तदान के विषय मे विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

औषधि नियंत्रक दीपक पाण्डेय ने कहा की कुशीनगर ब्लड बैंक इस जनपद वासियो के लिए वरदान साबित हो रहा है इस ब्लड मे सभी मानको को पूर्ण किया जाता है। यह ब्लड बैंक एक मॉडल ब्लड बैंक के रूप मे है। इस पूरे कार्यक्रम का संचालन बिग एफ. एम. गोरखपुर के आर. जे. अनुराग एवं दीप्ति अनुराग के द्वारा किया गया। इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में स्व रक्तदाताओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इस रक्तदाता सम्मान समारोह मे रक्तदाताओं को मेडल, प्रशस्ति पत्र, उपहार इत्यादि दिया गया, उसके बाद सभी रक्तदाताओं के साथ रात्रि भोजन का भी आयोजन हुआ।

ब्लड बैंक के मेडिकल ऑफिसर डॉ अभिषेक मालवीय और डॉ विकास राय ने सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया।

About Author@kd

Check Also

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय मुकीमपुर में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

    प्रधानाध्यापिका व शिक्षकों ने छात्राओं को दिए उपहार। खबर दृष्टिकोण सिधौली/सीतापुर । तहसील …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!