Breaking News

प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद यादव को दी गई भावभीनी विदाई

 

 

प्रधानाचार्य के कार्यकाल को कभी भुलाया नहीं जा सकता

 

ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ

 

जितेन्द्र बहादुर सिंह

 

 

जसवंतनगर,इटावा।हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज के छात्र- छात्राओं और शिक्षकों के लिए बुधवार का दिन भाव-विहवल और आंखें नम करने वाला था। शिक्षा के क्षेत्र में कॉलेज को नई बुलंदियों पर पहुंचाने वाले राष्ट्रपति पुरस्कृत प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद यादव के सेवानिवृत होने की वेला आ गई थी।अंतिम दिन कालेज के अपने रोजमर्रा के काम निबटाने में उसी तन्मयता से जुटे रहे ,जैसे रोज जुटे रहते थे।

कालेज के बंद होने के समय प्रबंधक राहुल गुप्ता,पालिकाध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार,भारत विकास परिषद मुख्य शाखा के संरक्षक डॉ पुष्पेंद्र पुरवार,डॉ स्वराज प्रकाश श्रीवास्तव,पत्रकार बंधु उन्हें विदाई देने प्रिंसिपल ऑफिस पहुंच पुष्प मालाए डाली और भारी मन से गले लगाया। सभी शिक्षक साथियों ने भी उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया साथ ही उनके भावी उज्जवल जीवन की शुभकामनाएं एक-एक कर प्रकट की। प्रबंधक राहुल गुप्ता ने कहा कि हिंदू विद्यालय कॉलेज को प्रधानाचार्य ने अपनी मेहनत और कर्तव्य परायणता से जो प्रसिद्धि दिलाई है उसको कभी भुलाया नहीं जा सकता।आप सिर्फ सेवा से मुक्त हो रहे हैं ना कि कॉलेज के दायित्वों से।प्रधानाचार्य ने शिक्षक साथियों से आशा व्यक्त की कि सही मायनों में मेरा सम्मान और विदाई तभी होगी जब मेरे द्वारा संजोए इस पुष्प पुष्पगुच्छ रूपी कॉलेज की खुशबू को बरकरार रखेंगे।

इसी के साथ विदाई बैंड की ध्वनि गूंजने लगी उनको शान से उनके घर तक छोड़ने के लिए यह बैंड कॉलेज स्टाफ ने बुलाया था।

सेवानिवृत और विदाई के क्षण सदैव ही अश्रुपूरित करने वाले होते है, मगर राजेंद्र प्रसाद के चेहरे पर कॉलेज परिसर की चमक की छांव अंतर्मन तक उन्हे प्रफुल्लित कर रही थी। उन्हें उस एक जुलाई 2006 की याद दिला रही थी, जब उन्होंने इस कॉलेज के प्रधानाचार्य के रूप में पहले दिन चार्ज ग्रहण किया था। तब कॉलेज की हालत खस्ताहाल थी।मगर आज जब वह विदाई ले रहे थे, तो न केवल परिसर चमचमा रहा था, बल्कि पूरा कंपाउंड छात्र -छात्राओं की भीड़ से भरा था, जो उनके आत्म संतोष को बल्लियों उछाल दे रहा था ! बताते चलें कि राजेंद्र प्रसाद यादव हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य बनने से पूर्व मुरादगंज और जिला पंचायत इंटर कॉलेज हेंवरा में प्रधानाचार्य पद पर सेवारत रह चुके थे। हिंदू विद्यालय के प्रधानाचार्य के रूप में उनकी दो महत्वपूर्ण उपलब्धियां कभी भी न भुलाई जा सकेगी, पहली उनके कार्यकाल में स्कूल का नाम “नकल विहीन परीक्षा केंद्र” के रूप में प्रदेश भर में ख्यातिप्राप्त रहा और दूसरी यह कि वह इस कालेज के ऐसे पहले शिक्षक/ प्रधानाचार्य थे, जिन्हे महामहिम राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति सम्मान से नवाजा गया।

विदाई दौरान भारी संख्या में उपस्थित लोगों के अलावा प्रवक्ता संजीव कुमार, डॉक्टर अनिल पोरवाल,अर्चना श्रीवास्तव ,कौशलेंद्र यादव, राजेश यादव, संदीप यादव ,विवेक प्रकाश मिश्रा, कुंवर नाहर सिंह, राधा कृष्ण कठेरिया, अमर बहादुर यादव, नेहा यादव के अलावा कालेज का पूरा 43 सदस्यीय शिक्षण स्टाफ तथा शिक्षणेत्तर स्टाफ भी नाम आंखों से मौजूद थे।

About Author@kd

Check Also

राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के कार्यकर्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

    खबर दृष्टिकोण संवाददाता   जौनपुर। गुरुवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के प्रदेश सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!