Breaking News

नंदीग्राम सीट पर वोटिंग: पूरा देश नंदीग्राम के चुनावी नतीजों पर नजर गड़ाए हुए है, पिछले कुछ सालों में इतना बम्पर वोटिंग कभी नहीं हुआ है

मुख्य विशेषताएं:

  • चुनाव आयोग ने कहा कि नंदीग्राम में पहली बार पिछले कुछ सालों में इतना मतदान हुआ
  • इस बार यहां 88.01 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।
  • लगभग 92 प्रतिशत हिंदू और 83 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने वोट डाले

कोलकाता
नंदीग्राम सीट पश्चिम बंगाल में सबसे हाई प्रोफाइल है। यहां दूसरे चरण में बंपर वोटिंग हुई है। यहां, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके एक बार विशेष सुवेंदु अधिकारी के बीच लड़ाई है। इस बीच, चुनाव आयोग ने बताया है कि नंदीग्राम में हाल के वर्षों में सबसे अधिक मतदान हुआ है। एक चौथाई से अधिक बूथों पर 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

चुनाव आयोग के आंकड़ों से शनिवार को पता चला कि नंदीग्राम में 88.01 प्रतिशत मतदान हुआ, जो राज्य के पिछले तीन चुनावों के मुकाबले मामूली बेहतर है। बूथ वार विस्तृत सारांश से पता चला है कि पूर्वी मिदनापुर जिले में मतदान प्रतिशत 87.4 दर्ज किया गया, लेकिन नंदीग्राम में 88.01 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो जिले के औसत से थोड़ा बेहतर है। न केवल जिला औसत, बल्कि पिछले कुछ चुनावों में लोगों के लोकतांत्रिक उत्साह ने इसके प्रदर्शन को प्रभावित किया है।

2011 में मतदान 88.3 प्रतिशत था।
वर्ष 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में, नंदीग्राम में क्रमशः 85.7 और 85 प्रतिशत मतदान हुआ था और पिछले विधानसभा चुनावों में यह 86.9 प्रतिशत था। केवल 2011 के विधानसभा चुनावों में, जब भूमि सुधार आंदोलन के कारण ममता बनर्जी सत्ता में आईं, नंदीग्राम ने इस चुनाव से बेहतर 88.3 प्रतिशत मतदान किया।

92 प्रतिशत हिंदुओं और 83 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने मतदान किया
इसमें कोई संदेह नहीं है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच हाई-वोल्टेज इलेक्टोरल द्वंद्व ने मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचाया, लेकिन ऐसे अन्य कारण भी हैं जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। नंदीग्राम में लगभग 2,57,000 मतदाता हैं। इनमें से 2,27,000 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इनमें से 54,000 मतदाता मुस्लिम हैं और शेष 1,73,000 हिंदू मतदाता हैं। यह स्वयं दिखाता है कि 83 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है, जहाँ 92 प्रतिशत से अधिक हिंदू मतदाताओं ने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया है।

335 बूथों में से 89 पर 90 प्रतिशत से अधिक मतदान
चुनाव विश्लेषक विश्वनाथ चक्रवर्ती ने बताया कि नंदीग्राम जैसी जगह में, जहां मतदाता ध्रुवीकृत हो गए हैं, यह निश्चित रूप से एक निर्णायक कारक बन जाएगा। एक तथ्यात्मक विश्लेषण भी इस सिद्धांत का समर्थन करेगा। अगर हम चुनाव आयोग के आंकड़ों पर नजर डालें तो नंदीग्राम के 355 बूथों में से 89 बूथों पर 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से अधिकांश बूथ हिंदू बहुल इलाकों में स्थित हैं।

About khabar123

Check Also

स्थानांतरित चौकी इंचार्ज समेत उपनिरीक्षको को दी विदाई

  ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ। मोहनलालगंज।मोहनलालगंज कोतवाली से गैर जनपद स्थानांतरित कस्बा चौकी इंचार्ज समेत दो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!