Breaking News

US China Balloon Dispute: पिछले एक साल में चीन की सीमा में घुसे 10 से ज्यादा अमेरिकी गुब्बारे…बीजिंग ने लगाया बड़ा आरोप, बढ़ा रहा तनाव

बीजिंग : चीन ने सोमवार को कहा कि पिछले एक साल के दौरान 10 से अधिक अमेरिकी गुब्बारे बिना अनुमति के उसके हवाई क्षेत्र में उड़े। उनकी प्रतिक्रिया अमेरिकी आरोपों के बाद आई है कि चीन दुनिया भर में निगरानी गुब्बारे संचालित करता है। हालांकि, अमेरिका ने चीन के इस आरोप का खंडन किया कि उसने चीन के ऊपर एक निगरानी गुब्बारा उड़ाया था। चीन का यह आरोप अमेरिका द्वारा अलास्का से दक्षिण कैरोलिना तक जाने वाले एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद आया है। इससे द्विपक्षीय संबंधों में एक नया संकट पैदा हो गया है, जो दशकों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कथित अमेरिकी गुब्बारों के बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि उनसे कैसे निपटा गया या वे सरकार या सेना से संबंधित थे या नहीं। वांग ने एक दैनिक ब्रीफिंग में कहा, “अमेरिकी गुब्बारों का दूसरे देशों के हवाई क्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करना भी आम बात है।” उन्होंने कहा कि अमेरिका को संघर्ष भड़काने के बजाय पहले खुद पर विचार करना चाहिए और अपना रवैया बदलना चाहिए। चीन का कहना है कि अमेरिका द्वारा मार गिराया गया गुब्बारा एक मानव रहित हवाई वाहन था जिसे मौसम संबंधी अनुसंधान के लिए बनाया गया था जिसे रास्ते में ही उड़ा दिया गया था। इसने अमेरिका पर इसे कम करके आंकने का आरोप लगाया और प्रतिक्रिया में कार्रवाई करने की धमकी दी। 

अमेरिका ने आरोपों को खारिज किया

इस बीच, वाशिंगटन में, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने सोमवार को कहा कि चीन का यह आरोप झूठा है कि अमेरिका निगरानी गुब्बारे संचालित करता है। वॉटसन ने कहा, “यह चीन है जिसके पास खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक उच्च निगरानी वाला गुब्बारा कार्यक्रम है, जो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जुड़ा है, जिसका इस्तेमाल उसने संयुक्त राज्य अमेरिका और पांच महाद्वीपों पर 40 से अधिक देशों की संप्रभुता का उल्लंघन करने के लिए किया है।” करने के लिए किया है।

जिनपिंग साबित होंगे उनके सबसे बड़े दुश्मन, खत्म होगी सत्ता की सनक!

 

बैलून विवाद ब्लिंकेन की यात्रा रद्द करता है

इस घटना के बाद, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बीजिंग की अपनी यात्रा रद्द कर दी थी कि कई लोगों को उम्मीद थी कि ताइवान, व्यापार, मानवाधिकारों और विवादित दक्षिण चीन सागर में चीनी कार्रवाइयों के कारण संबंधों में गिरावट आएगी। इसके अलावा सोमवार को, फिलीपींस ने एक चीनी तट रक्षक जहाज पर फिलीपीन तट रक्षक जहाज को लेजर से लक्षित करने और दक्षिण चीन सागर में अपने चालक दल के कुछ सदस्यों को अस्थायी रूप से अंधा करने का आरोप लगाया, इसे मनीला के संप्रभु अधिकारों का ‘सकल’ उल्लंघन बताया। उल्लंघन बताया।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

अफ्रीकी देशों में मौतों का सिलसिला जारी है: उत्तर-पूर्वी कांगो में सशस्त्र समूहों ने 20 लोगों को मार डाला

  किंशासाः अफ्रीकी देशों में हिंसा की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। लगातार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!