Breaking News

सालों बाद टूटने वाला है अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, अश्विन और लियोन के बीच नंबर वन की जंग

छवि स्रोत: गेटी
नाथन लियोन और रविचंद्रन अश्विन

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: दुनियाभर के क्रिकेट फैंस इस समय बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का इंतजार कर रहे हैं। इस बड़ी टेस्ट सीरीज के शुरू होने में अब सिर्फ एक दिन बचा है. जब ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें मैदान पर उतरेंगी तो जाहिर सी बात है कि बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे. खासतौर पर स्पिन गेंदबाजों के लिए भारतीय पिचों पर हमेशा चांदी ही रहती है। ऐसे में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ने के लिए टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन की निगाहें होंगी।

क्या है कुंबले का रिकॉर्ड?

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है। इस खिलाड़ी ने सिर्फ 20 मैचों में 111 विकेट लिए हैं। दोनों टीमों का कोई भी स्पिनर अभी तक 100 विकेट के आंकड़े को नहीं छू पाया है, लेकिन इस बार अश्विन और लियोन उन्हें पीछे छोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे। लेकिन इससे पहले इन दोनों गेंदबाजों को हरभजन सिंह को पीछे छोड़ना होगा, जिनके नाम 18 मैचों में 95 विकेट हैं।

लियोन और अश्विन से कितने पीछे?

वहीं, अगर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में लियोन के प्रदर्शन की बात करें तो इस खिलाड़ी ने 22 मैचों में 94 विकेट लिए हैं। लियोन हरभजन से आगे निकलने से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं। वहीं, कुंबले से आगे निकलने के लिए उन्हें इस सीरीज में 18 विकेट लेने होंगे। इसके अलावा अगर अश्विन के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने सिर्फ 18 मैचों में 89 विकेट लिए हैं। अश्विन सिर्फ 7 विकेट लेकर हरभजन को पीछे छोड़ सकते हैं। वहीं, कुंबले को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी होगी।

लिस्ट में जडेजा और जहीर का नाम भी है

लिस्ट में अश्विन के बाद रवींद्र जडेजा का नाम आता है। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 12 टेस्ट मैचों में 63 विकेट लिए हैं। वहीं इस लिस्ट में छठा नाम टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान का है। जहीर के नाम 61 विकेट हैं। टॉप 6 में जहीर इकलौते तेज गेंदबाज हैं।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का मौका मिलने पर भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ये काम करना होगा।

  IND vs BAN Test Series: भारतीय क्रिकेट टीम को आगामी होम सीजन में कुल 5 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!