Breaking News

IND vs BAN: दिग्गज ऑलराउंडर सिर्फ इतने विकेट लेगा और कपिल देव के खास क्लब में शामिल हो जाएगा

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश टेस्ट सीरीज को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं। 19 सितंबर से चेन्नई में जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो सभी की निगाहें स्टार बल्लेबाज और गेंदबाजों पर लगी होंगी वैसे तो इस सीरीज में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे भारतीय स्टार क्रिकेटर सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र होंगे लेकिन मेहमान टीम बांग्लादेश का एक खिलाड़ी भी अपने खेल से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचना चाहेगा। ये खिलाड़ी और कोई नहीं दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन हैं जो किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। शाकिब अल हसन की गिनती मौजूदा वक्त के सबसे शानदर ऑलराउंडरों में होती है। दुनियाभर में अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से वह खूब नाम कमा चुके हैं और अब उनकी नजरें भारतीय सरजमीं पर कमाल करने पर टिकी हैं। शाकिब ने भारत के खिलाफ 8 टेस्ट मैच खेले हैं जिसकी 14 पारियों में उनके बल्ले से 376 रन आएं हैं। इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी जड़े हैं। भारतीय सरजमीं पर उन्हें एक टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला है। इस मैच में उन्होंने 52 की औसत से 104 रन बनाए हैं।

शाकिब अल हसन vs भारत 

शाकिब का गेंदबाजी में भी भारत के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है। भारत के खिलाफ 8 टेस्ट मैचों में उन्होंने 21 विकेट झटके हैं जिसमें एक 5 विकेट हॉल भी शामिल हैं। हालांकि भारत में वह सिर्फ 2 विकेट ही झटक सके हैं। शाकिब चेन्नई टेस्ट में जब खेलने उतरेंगे तो ये भारतीय सरजमीं पर उनका दूसरा टेस्ट मैच होगा। ऐसे में उनके पास इतिहास रचने का मौका होगा। दरअसल, बांग्लादेश के इस दिग्गज ऑलराउंडर ने 69 टेस्ट मैचों में 4543 रन बनाए हैं और 242 विकेट चटकाए हैं। अगर शाकिब चेन्नई टेस्ट या फिर दोनों मैचों में कुल मिलाकर 8 विकेट झटकने में कामयाब रहते हैं तो वह टेस्ट में 4500 से ज्यादा रन और 250 विकेट लेने वालेकपिल देव और इयान बॉथम जैसे दिग्गज ऑलराउंडरों के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक सिर्फ 4 ऑलराउंडर ही  4500 से ज्यादा रन और 250 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर पाए हैं। इनमें पहले पायदान पर जैक कैलिस, दूसरे नंबर पर कपिल देव, तीसरे पायदान पर इयान बॉथम और चौथे स्थान पर डेनियल विटोरी शामिल हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 4500 से ज्यादा रन और 250 विकेट लेने वाले ऑलराउंडर

  • जैक कैलिस- 13289 रन और 292 विकेट
  • कपिल देव- 5248 रन और 434 विकेट
  • इयान बॉथम- 5200 रन 383 विकेट
  • डेनियल विटोरी- 4531 रन और 362 विकेट

 

About khabar123

Check Also

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में ट्रेविस हेड ने कप्तानी की, मिचेल मार्श बाहर हुए

  इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले एक साल में यदि किसी एक खिलाड़ी को लेकर सबसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!