Breaking News

पुलिस प्रशासन के संरक्षण में फल फूल रहा अवैध कबाड़ का कारोबार

 

 

कस्बा चौकी कर्नलगंज में तैनात एक पुलिस कर्मी जिसका नाम संदीप कुमार बताया जाता है का कबाड़ कारोबारी से अवैध वसूली करते वीडियो आया सामने,

 

सड़क के किनारे कबाड़ कारोबारी से खुलेआम लिए जा रहे हैं रूपये

 

कबाड़ से जुगाड़ कर जिम्मेदार अपनी जेबें करते हैं गर्म,तो वहीं बेगारी कार्यों में मुफ्त की मिलती है सेवा

 

कर्नलगंज, गोण्डा। एक तरफ प्रदेश शासन और जिला प्रशासन द्वारा अवैध कारोबार को रोकने के आये दिन सख्त निर्देश दिए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ पुलिस प्रशासन के धरातल पर कार्य करने वाले जिम्मेदार लोग/पुलिसकर्मी अवैध वसूली कर अवैध कारोबार में बढ़ोतरी कर अपनी अहम हिस्सेदारी निभा रहे हैं। यहाँ पुलिस प्रशासन के संरक्षण में अवैध कबाड़ का कारोबार जमकर फल फूल रहा है। कबाड़ से जुगाड़ कर जिम्मेदार अपनी जेबें गर्म करते हैं तो वहीं बेगारी कार्यों में मुफ्त की सेवा भी मिलती है। यहाँ कस्बा चौकी कर्नलगंज में तैनात एक पुलिस कर्मी जिसका नाम संदीप कुमार बताया जाता है का कबाड़ कारोबारी से अवैध वसूली करते वीडियो आया सामने आया है,जिसमें कर्नलगंज से कटरा बाजार मार्ग पर सड़क के किनारे कबाड़ कारोबारी से खुलेआम रूपये लिए जा रहे हैं। जो पुलिस प्रशासन के कारनामे को उजागर कर रहा है।

आपको बता दें कि कोतवाली कर्नलगंज क्षेत्र में अनेकों स्थानों पर कबाडिय़ों का अवैध कारोबार चल रहा है तथा पुलिस इन कबाडिय़ों के दुकानों की जांच व कार्रवाई करने में गंभीरता नहीं दिखा रही है। जिससे पुलिस के संरक्षण में चल रहे इन कबाड़ के दुकानों से कबाड़ी अवैध कमाई कर मालामाल हो रहे हैं। इसी के साथ ही पुलिस विभाग के जिम्मेदार लोग भी हर हप्ते या महीने में निश्चित चढ़ावा लेकर अपनी जेबें भर रहे हैं। लोगों की मानें तो इन दुकानों में चोरी के सामान सहित अन्य संदिग्ध सामानों के आसानी से खरीदी बिक्री होने की लगातार जानकारी सामने आती है,लेकिन पुलिस के पास इन दुकानों की जांच करने की फुर्सत नहीं है। बताया जा रहा है कि अधिकांश कबाड़ की दुकानें पुलिस के संरक्षण में चल रही है और यहाँ चोरी के सामानों की भी खरीद और बिक्री बेधड़क होती है। वहीं विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्थानीय जिम्मेदारों की शह पर पुलिसकर्मियों द्वारा दुकानों में जाकर वसूली किया जाता है,यहीं नही बल्कि थाने व चौकी के जिम्मेदारों द्वारा बेगारी कार्य भी मुफ्त में इन कबाड़ व्यापारियों से कराया जाता है। इस व्यवसाय में पुलिस और प्रशासन का कोई रोकटोक नहीं है। मजेदार बात यह है कर्नलगंज कस्बे में दर्जन से भी अधिक कबाड़ के व्यवसायी हैं जो बेरोक टोक बेखौफ कारोबार कर रहे हैं। इन पर किसी का नियंत्रण नहीं होने से कबाड़ी बिना सत्यापन के साइकिल, मोटरसाइकिल एवं अन्य चोरियो के सामान को बेधड़क खरीद रहे हैं। मालूम हो क्षेत्र में आये दिन दिन-दहाड़े सार्वजनिक स्थानों से बाइक और साईकिल चोरी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। जहाँ साइकिल चोरी होने पर अमूमन लोग थाने में रिपोर्ट दर्ज नहीं कराते,क्योंकि पुलिस इसे छोटा मामला बताकर ध्यान नहीं देती। बाइक चोरी की रिपोर्ट काफी प्रयास के बाद कभी कभार तो लिखी जाती है, लेकिन अक्सर यह वापस नहीं मिलती। इसका कारण यह है कि चोरी की साइकिल और बाइक के कलपुर्जे को अलग-अलग कर कबाड़ में बेंच दिया जाता है। इसके अलावा इस धंधे में लोहे के सामान घरेलू उपयोग के सामान सहित कई कीमती समान पानी के मोल कबाड़ी अपने दलालों के माध्यम से खरीद कर लाखों रुपए कमाते हैं। इसी क्रम में कोतवाली कर्नलगंज क्षेत्र के अन्तर्गत कर्नलगंज से कटरा बाजार मार्ग पर एक कबाड़ कारोबारी से कस्बा चौकी कर्नलगंज में तैनात एक संदीप कुमार नाम के पुलिस कर्मी का खुलेआम अवैध वसूली करते वीडियो सामने आया है,जिसमें सड़क के किनारे कबाड़ कारोबारी से खुलेआम रूपये लिए जा रहे हैं। अब देखना यह होगा कि जिम्मेदार आला अधिकारियों द्वारा ऐसे पुलिसकर्मी जो अवैध वसूली के धंधो में संलिप्त है जो अवैध कबाड़ व्यवसायियों को लाखों का राजस्व पहुचाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं, उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करके इस पर नकेल कसी जाती है या यूं ही पुलिस प्रशासन के संरक्षण में अवैध कारोबार को फलने फूलने और इसके एवज में अवैध वसूली का कार्य करने दिया जाता है ।

About Author@kd

Check Also

20ली०अवैध कच्ची शराब पकड़ी,एक गिरफ्तार

  ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ। मोहनलालगंज।अवैध नशे के कारोबार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से मोहनलालगंज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!