Breaking News

कोसोवो सर्बिया संघर्ष: कोसोवो में यूक्रेन जैसा तनाव, नाटो और रूस समर्थक सर्बिया आमने-सामने, जानिए पूरा मामला

बेलग्रेड: रूस और यूक्रेन के बीच जंग अभी खत्म नहीं हुई है कि यूरोप में एक बार फिर बेहद तनावपूर्ण स्थिति बन गई है. कोसोवो की पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़कों को अवरुद्ध करने और गोलीबारी करने के बाद रविवार को सर्बिया के साथ सीमा को बंद कर दिया गया। इस बीच, कोसोवो में जारी तनावपूर्ण स्थिति पर नाटो के नेतृत्व वाले मिशन ने घोषणा की है कि वह हस्तक्षेप करने के लिए तैयार है। वहीं, कोसोवो ने तनाव को देखते हुए नए सीमा नियमों को लागू करने की अपनी योजना को टाल दिया है।

कोसोवा में पुलिस ने कहा कि उसने बेरंजाक और जरींजे सीमा पार को बंद कर दिया है। पुलिस ने कहा कि सर्बियाई प्रदर्शनकारियों ने गोलियां चलाईं और सड़क जाम कर दिया। प्रदर्शनकारी इस बात से परेशान हैं कि कोसोवो नए सीमा नियम पेश कर रहा है, जिसके लिए सर्बियाई पहचान पत्र के साथ आने वाले सभी लोगों को देश में एक अल्पकालिक दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता होती है। ऐसा ही एक नियम सर्बिया की ओर से कोसोवो से आने वाले लोगों के लिए बनाया गया है।
कोसोवो ने अभी अपनी योजना एक महीने के लिए टाल दी है
कोसोवो की सरकार ने यह भी आदेश दिया है कि सर्बियाई मूल के लोग जिनके पास वाहन के लिए सर्बियाई पंजीकरण प्लेट है, उन्हें अगले दो महीनों के भीतर कोसोवो नंबर प्लेट लगवा लेनी चाहिए। रविवार शाम को तनाव बढ़ने के बाद यूरोपीय संघ और अमेरिका के राजदूतों ने चर्चा की। दूसरी ओर, अब कोसोवो ने घोषणा की है कि वह अपनी योजना को अभी एक महीने के लिए स्थगित कर रहा है। यह योजना अब 1 सितंबर से लागू की जाएगी।

वास्तव में, सर्बियाई मूल के 50,000 लोग कोसोवो के उत्तरी क्षेत्र में रहते हैं और वे सर्बियाई अधिकारियों और प्रशासन द्वारा जारी नंबर प्लेट का उपयोग करते हैं। ये लोग नहीं मानते कि कोसोवो के पास नियम बनाने और लागू करने का अधिकार है। सर्बिया के राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि सर्बियाई और सर्बियाई मूल के लोगों के लिए कोसोवो में स्थिति कभी भी अधिक जटिल नहीं रही है। उन्होंने दावा किया कि इस पूरे मामले को भड़काया गया है और अगर सर्बिया के लोगों पर हमला किया गया तो हम जीतेंगे.

‘अशांति’ के लिए उकसा रहे सर्बिया के राष्ट्रपति: कोसोवोस
इस बीच कोसोवो के प्रधानमंत्री ने कहा है कि सर्बिया के राष्ट्रपति ‘अशांति’ को भड़का रहे हैं. उन्होंने कहा कि आने वाला समय बहुत ही चुनौतीपूर्ण और खतरनाक होगा। दरअसल, सर्बिया ने अभी तक कोसोवो की स्वतंत्रता को मान्यता नहीं दी है। कई सालों के बाद इन दोनों देशों के बीच स्थिति इतनी तनावपूर्ण हो गई है। इस तनाव को देखते हुए नाटो ने घोषणा की है कि वह हस्तक्षेप करने के लिए तैयार है। 3770 नाटो सैनिक इस समय कोसोवो में मौजूद हैं। सर्बिया को रूस और चीन समर्थक माना जाता है। सर्बिया लगातार रूस के साथ अपनी दोस्ती बढ़ा रही है। हाल ही में चीन ने अपनी घातक वायु रक्षा प्रणाली सर्बिया को बेच दी थी।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!