Breaking News

IND v NZ, 3rd T20I: भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे T20I में भी हराया, सीरीज में साफ की

IND vs NZ, तीसरा T20I - इंडिया टीवी हिंदी
छवि स्रोत: गेट्टी
भारत बनाम न्यूजीलैंड, तीसरा टी20I

हाइलाइट

  • भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए।
  • न्यूजीलैंड की टीम महज 17.2 ओवर में 111 रन पर सिमट गई।
  • कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेंदों में 56 रन बनाए।

कोलकाता| अक्षर पटेल (9/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को 73 रन से हरा दिया. इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में कीवी टीम के खिलाफ क्लीन स्वीप कर दिया। भारत ने बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 17.2 ओवर में 111 रन पर ढेर हो गई। कीवी टीम की ओर से मार्टिन गप्टिल (51) ने सर्वाधिक रन बनाए। भारत के लिए अक्षर पटेल ने तीन विकेट लिए। वहीं हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए, जबकि युजवेंद्र चहल, वेंकटेश अय्यर और दीपक चाहर ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने पावरप्ले में तीन विकेट के नुकसान पर 37 रन जोड़े। इस दौरान अक्षर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए डेरिल मिशेल (5), मार्क चैपमैन (0) और ग्लेन फिलिप्स (0) को जल्दी पवेलियन भेज दिया. पांचवें नंबर पर आए टिम सीफर्ट ने गुप्टिल के साथ संभलकर खेला।

इस बीच, गुप्टिल ने तेज रनों से भारतीय गेंदबाजों को लताड़ा और अपना अर्धशतक पूरा किया, तब तक कीवी टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 68 रन बना लिए थे। अब न्यूजीलैंड को जीत के लिए 60 गेंदों में 117 रन चाहिए थे।

लेकिन, गप्टिल 36 गेंदों में 51 रन पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से चहल के 11वें ओवर में तेज गति से रन बनाने के लिए आउट हो गए. गुप्टिल और सीफर्ट ने 35 गेंदों में 39 रन की साझेदारी की। इसके बाद, जेम्स नीसन ने सीफर्ट के साथ छठे स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए पारी का नेतृत्व किया। इस दौरान सीफर्ट (17) एक रन बनाकर रन आउट हो गए।

सातवें स्थान पर आए कप्तान मिशेल सेंटनर ने टीम के लिए कुछ रन बनाए, लेकिन उनकी टीम के साथी नीशाल (3) हर्षल की गेंद पर खराब शॉट खेलकर आउट हो गए. आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए एडम मिल्ने ने कप्तान सेंटनर का साथ दिया. इस दौरान न्यूजीलैंड को 42 गेंदों में 102 रन चाहिए थे। लेकिन, कप्तान सेंटनर (2) भी रन आउट हो गए। भारतीय गेंदबाजों ने कीवी बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया और अंत में न्यूजीलैंड की टीम ने मिल्ने (7), ईश सोढ़ी (9), लॉकी फर्ग्यूसन (14) के नाबाद (2) रन की बदौलत 17.2 ओवर में 111 रन बनाए. और ट्रेंट बोल्ट। लेकिन सब खत्म हो गया।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही और सलामी जोड़ी कप्तान शर्मा और ईशान ने शानदार बल्लेबाजी की. दोनों ने मिलकर पावरप्ले में बिना कोई विकेट खोए 69 रन जोड़े, लेकिन उसके बाद ही इशान 21 गेंदों में छह चौकों की मदद से 29 रन बनाकर सेंटनर का शिकार बने। तीसरे नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव भी बिना खाता खोले उसी ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट गए.

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत कप्तान शर्मा के साथ संभलकर खेले, लेकिन पंत (4) ज्यादा देर टिक नहीं पाए और सेंटनर को अपना विकेट देते रहे. पांचवें स्थान पर आए श्रेयस अय्यर ने पारी की अगुवाई की। इस बीच कप्तान शर्मा मैदान पर डटे रहे और टीम के स्कोर को 10 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 90 रन तक ले गए। इस दौरान कप्तान शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा किया।

इसके बाद भारत ने 11वें ओवर में ही 100 का आंकड़ा पार कर लिया, लेकिन कप्तान शर्मा सोढ़ी की एक गेंद पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 31 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हो गए. श्रेयस के साथ छठे नंबर पर आए वेंकटेश अय्यर ने बीच के ओवरों में सिंगल्स-डबल्स से पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने मिलकर बीच में कुछ बड़े शॉट भी खेले, जिससे टीम ने 15 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 134 रन बना लिए।

16वें ओवर में कीवी गेंदबाजों ने वापसी की और वेंकटेश (20) को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद श्रेयस 20 गेंदों में दो चौकों की मदद से 25 रन बनाकर आउट हो गए। सातवें और आठवें नंबर पर आए अक्षर पटेल और हर्षल पटेल ने आखिरी ओवर में धीमी बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 18 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 156 रन पर पहुंचा दिया.

19वें ओवर में हर्षल ने हाथ खोलकर लॉन्ग ऑफ पर लॉकी फर्ग्यूसन पर छक्का लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर हर्षल 11 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18 रन बनाकर आउट हो गए. आठवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए दीपक चाहर ने आखिरी ओवर में जोरदार बल्लेबाजी करते हुए 19 रन बनाए, जिससे भारत चाहर (21) और अक्षर (2) के नाबाद रन के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बना सका. . वहीं, न्यूजीलैंड के लिए कप्तान मिशेल सेंटनर ने तीन सफलताएं हासिल कीं। वहीं ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, एडम मिनले और ट्रेंट बोल्ट को एक-एक विकेट मिला।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

एशिया कप 2023 को लेकर शाहिद अफरीदी ने दिया बयान, भारतीय क्रिकेट बोर्ड को दी ये सलाह

छवि स्रोत: एपी शाहिद अफरीदी एशियाई कप 2023: एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम …

error: Content is protected !!