Breaking News

कोल्ड बोन: वैज्ञानिकों को मिली डायनासोर की नई प्रजाति, 21 करोड़ साल पहले धरती पर करते थे राज

लिस्बन
वैज्ञानिकों ने डायनासोर की एक नई प्रजाति की खोज की है। जानकारी के अनुसार डिप्लोडोकस के पूर्वज इस प्रजाति के डायनासोर की लंबाई 13 फीट, ऊंचाई पांच फीट और वजन एक टन था। शोधकर्ताओं ने पूर्वी ग्रीनलैंड के जेमिसन लैंड में शाकाहारी डायनासोर के लगभग दो ‘पूर्ण’ खोपड़ी के जीवाश्मों की खोज की सूचना दी है। इसका वैज्ञानिक नाम ‘इस्सी सानेक’ है जिसका अर्थ है ‘ठंडी हड्डी’।

लगभग 214 मिलियन वर्ष पूर्व, जब पूर्वी ग्रीनलैंड यूरोप से जुड़ा था, ट्राइसिक काल के अंत में पृथ्वी पर शीत अस्थि डायनासोर पाए गए थे। कोल्ड बोन लंबी गर्दन वाले डायनासोर के समूह से संबंधित है जिसे सॉरोपोडोमोर्फ कहा जाता है, जिसमें सॉरोपोड्स शामिल हैं। इतिहास के कुछ सबसे बड़े डायनासोर इस समूह के थे, जिनमें डिप्लोडोकस भी शामिल है।
लंबी गर्दन वाला डायनासोर
डायवर्सिटी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में ब्राजील, पुर्तगाल, जर्मनी और डेनमार्क के जीवाश्म विज्ञानियों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने नई प्रजातियों के बारे में जानकारी दी है। लंबी गर्दन वाले डायनासोर की तुलना में, खोजी गई प्रजाति बहुत छोटा जानवर हो सकता है, पुर्तगाल में यूनिवर्सिडैड नोवा डी लिस्बोआ में अध्ययन लेखक विक्टर बेनारी ने कहा।

मध्यम आकार का डायनासोर
कुछ सैरोपोड की लंबाई 80 फीट से अधिक और वजन 65 टन से अधिक होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि नई प्रजाति उत्तरी गोलार्ध में रहने वाले पहले सैरोपोडोमोर्फ में से एक है। यह एक मध्यम आकार का डायनासोर था जिसकी गर्दन लंबी थी। इसके जीवाश्मों की खोज 90 के दशक में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञानियों ने की थी। वैज्ञानिकों ने इसका गहन अध्ययन किया और अब इसे एक नई प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया है।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!