Breaking News

Ind vs Eng T20 World Cup 2021 वार्म-अप: राहुल-ईशान की बल्लेबाजी के आगे इंग्लैंड 7 विकेट से जीता

छवि स्रोत: ट्विटर हैंडल/@BCCI
भारत बनाम इंग्लैंड टी 20 विश्व कप 2021 वार्म-अप: भारत ने इंग्लैंड को वार्म-अप खेल में हरा दिया

केएल राहुल और ईशान किशन ने सोमवार को यहां टी 20 विश्व कप के पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड पर सात विकेट से जीत के लिए शानदार अर्धशतकों के साथ भारतीय शीर्ष क्रम की ताकत का अच्छा प्रदर्शन किया। . इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद पांच विकेट पर 188 रन बनाए, जिसमें जॉनी बेयरस्टो (36 गेंदों में 49 रन) और मोइन अली (20 गेंदों में नाबाद 43) ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 40 रन देकर तीन विकेट लिए. राहुल ने 24 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 51 रन बनाए, जबकि ईशान ने 46 गेंदों में 70 रन बनाए जिसमें सात चौके और तीन छक्के शामिल थे. दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 गेंदों में 82 रन जोड़े। अंत में ऋषभ पंत (14 गेंदों पर नाबाद 29) और हार्दिक पांड्या (10 गेंदों पर नाबाद 16) ने टीम के स्कोर को 19 ओवर में तीन विकेट पर 192 पर पहुंचा दिया. कप्तान विराट कोहली ने टॉस के समय साफ कर दिया था कि मुख्य मैचों में रोहित शर्मा और राहुल पारी की शुरुआत करेंगे और वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आएंगे।

इस मैच में रोहित को आराम दिया गया और उनकी जगह इशान को लिया गया जिन्होंने पारी की शुरुआत की और अपना दावा ठोक दिया। राहुल और ईशान ने पहले तीन ओवरों में परिस्थितियों को भांपते हुए आक्रामक रुख अपनाया। पारी के तीसरे ओवर में क्रिस वोक्स ने ईशान का कैच छोड़ा। जब वोक्स अगला ओवर करने आए तो राहुल ने उन पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर 18 रन बनाए।

मार्क वुड के अगले ओवर में ईशान ने दो चौके और एक छक्का लगाया। राहुल ने क्रिस जॉर्डन और मोईन का स्वागत छक्के के लिए किया। उन्होंने अतिरिक्त कवर पर वुड की गेंद को चार रन पर भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद भी कवर के ऊपर से टकराने की कोशिश में फंस गई। ईशान ने अपनी फॉर्म जारी रखी और ‘क्लीन हिटिंग’ की। उन्होंने पारी के 12वें ओवर में आदिल राशिद पर दो छक्के और दो चौके लगाकर इंग्लैंड की बीच के ओवरों की रणनीति को बिगाड़ दिया. इनमें से ईशान ने दूसरा छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

कोहली ने 13 गेंदों पर 11 रन बनाए और पार्ट-टाइम स्पिनर लियाम लिविंगस्टोन की टर्न लेने वाली गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट पर एक आसान कैच लपका। इस तरह इंग्लैंड को इयोन मोर्गन की जगह कप्तानी कर रहे जोस बटलर के सात गेंदबाजों को आजमाने का कुछ फायदा मिला। पंत ने मोईन पर लगातार दो छक्के लगाकर शुरुआत की। इसके बाद ईशान ने लगातार दो कैच छोड़े लेकिन दूसरे बल्लेबाजों को अभ्यास करने का मौका देने के लिए उन्होंने अपने दम पर क्रीज छोड़ दी। उनकी जगह आए सूर्यकुमार यादव हालांकि आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी नहीं की लेकिन वह बल्लेबाजी के लिए उतरे। भारत को आखिरी दो ओवर में 20 रन चाहिए थे. हार्दिक ने जॉर्डन पर तीन चौके लगाकर दबाव कम किया। पंत ने उसी ओवर की आखिरी गेंद पर ‘फ्री हिट’ पर विजयी छक्का लगाया। इससे पहले, कोहली ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया ताकि ओस की स्थिति का आकलन किया जा सके क्योंकि भारत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने के आधार पर उनके गेंदबाजी संयोजन का फैसला करेगा।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने नई गेंद ली, जबकि शमी पहले बदलाव के रूप में आए। भुवनेश्वर ने जहां लय हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया, वहीं बुमराह और शमी ने बल्लेबाजों पर दबाव बनाने के लिए रणनीति का इस्तेमाल किया। हालांकि, तीन तेज गेंदबाजों में से बुमराह (26 रन देकर 1 विकेट) किफायती साबित हुए जबकि शमी ने विकेट लेने की अपनी क्षमता साबित की। उन्होंने जोस बटलर (18), जेसन रॉय (17) और लिविंस्टन (30) को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया।

बुमराह ने बेयरस्टो को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया लेकिन भुवनेश्वर अंत तक लय नहीं पकड़ सके। उन्होंने चार ओवर में 54 रन दिए। मोईन ने अपनी आखिरी तीन गेंदों में चार चौके और फिर दो छक्के लगाए और अपनी आईपीएल फॉर्म को बरकरार रखा। रवींद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती को मुख्य मैचों में स्पिन विभाग की जिम्मेदारी मिलनी तय है और ऐसे में तीसरे स्पिनर के लिए रविचंद्रन अश्विन और राहुल चाहर के बीच मुकाबला है.

T20 World Cup: श्रीलंका ने जीत के साथ की टूर्नामेंट की शुरुआत, नामीबिया को 7 विकट से हराया

अनुभवी अश्विन ने बीच के ओवरों में बल्लेबाजों को रोकने का अच्छा प्रयास किया। चाहर ने डेविड मालन (18) को बोल्ड किया लेकिन चार ओवर में 43 रन दिए। लिविंगस्टोन ने अपने एक ओवर में 17 रन बनाए। भारत अपना अगला अभ्यास मैच बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा जबकि इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से होगा। ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को एक और अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को तीन विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 158 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को 19.5 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

563 दिन बाद वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो वनडे में वापसी करेंगे, इसकी पुष्टि खुद कप्तान ने की है।

  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 सितंबर से 5 मैचों की वनडे सीरीज का …

error: Content is protected !!