Breaking News

नटकुर में दबंग भू माफियाओं ने ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा कर पाट डाला सरकारी नाला

 

,ग्रामीण परेशान

सरोजनीनगर । प्रशासन अपनी सरकारी जमीनों पर कब्जा करने के लिए लाख प्रयास करे, लेकिन भू माफिया के आगे उसके सारे प्रयास घुटने टेक दे रहे हैं। इसका सबसे बेहतर उदाहरण राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर तहसील क्षेत्र के नटकुर ग्राम सभा में देखने को मिल रहा है।यही के निवासी गंगा प्रसाद रावत बताते है की भू माफियाओं ने ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा कर सरकारी नाला पाट दिया है।इतना ही नही इस जमीन पर आम व नीम के दर्जनों पेडों को धराशा ई कर दिया गया है।इस मामले में भारी संख्या में ग्रामीण पहुंचकर इसका विरोध प्रदर्शन किया। इसके बावजूद दबंग भू माफियाओं ने सरकारी नाला पाट कर अवैध रास्ता बना दिया है। इससे ग्रामीणों में इसके प्रति काफी आक्रोश व्याप्त है!वही नटकुर गाँव निवासी शहदेव रावत ने बताया कि नहर का मुख्य नाला पाटकर कच्चा मार्ग बना दिए जाने से जलनिकासी की समस्या खड़ी हो गई है और अब खेतों में कैसे सिंचाई की जाएगी व धान की फसल भी सुखकर कर नष्ट हो सकती है ।यही नहीं यहां की जल निकासी समस्या को लेकर तहसील प्रशासन को अवगत कराने के बावजूद समस्याओं को लेकर तहसील प्रशासन मौन साधे हुए है। इससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है।

भू माफियाओं के आगे नतमस्तक हुआ तहसील प्रशासन

सरोजनीनगर में इन दिनों भू माफिया जगह-जगह ग्राम समाज की जमीन व सरकारी नाला पाटकर प्लाटिंग कर रहे हैं। वे नाला पाटने के बाद कच्चा मार्ग दिखाकर भूमि का सौदा कर रहे है। ग्रामीणों का आरोप है कि इसमें तहसील प्रशासन का सहयोग होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। नाला पाटकर अवैध रास्ता बनाने से जल निकासी की समस्या गहरा गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि सरकारी नाला के पास ग्राम समाज की जमीन पर भू माफिया कब्जा जमाकर अपना व्यापार कर रहे हैं।

किसान पथ निर्माण के बाद बढ़ा लालच

जब से लखनऊ में किसान पथ सड़क का निर्माण शुरू हुआ । तभी से भूमाफियाओ की नजर इस रोड के आसपास की जमीनों पर गड़ चुकी है।सरोजनीनगर,नटकुर ग्राम पंचायतों की रोड के किनारे ग्राम समाज की जमीनों पर तो कब्जों की होड़ सी लगी है।नटकुर ग्राम सभा के आसपास सड़क के किनारे कब्जे हो रहे हैं।

सरोजनीनगर के तहसीलदार कहते है

सरोजनीनगर के तहसीलदार ज्ञानेद्र सिंह का कहना है की मामला जानकारी में है और लेखपाल भेजकर जांच कराई जा रही हैं मामला सही पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

About Author@kd

Check Also

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय मुकीमपुर में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

    प्रधानाध्यापिका व शिक्षकों ने छात्राओं को दिए उपहार। खबर दृष्टिकोण सिधौली/सीतापुर । तहसील …

error: Content is protected !!