Breaking News

यूएन फंडिंग: संयुक्त राष्ट्र को अपना पैसा कहां से मिलता है? संयुक्त राष्ट्र के वित्त पोषण के बारे में सब कुछ जानें

 

संयुक्त राष्ट्र विश्व का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। इसे अपने 6 निकायों और एजेंसियों को चलाने के लिए भी भारी मात्रा में धन की आवश्यकता है। अक्टूबर 2020 में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने पिछले साल दिसंबर में साल 2021 के लिए 3 अरब 23 करोड़ डॉलर के नियमित बजट को मंजूरी दी थी।

 

न्यूयॉर्क
दुनिया भर के राजनेता इन दिनों अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में व्यस्त हैं। ये सभी नेता संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में भाग ले रहे हैं। कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी UNGA के मंच से दुनिया को संबोधित किया था. 193 सदस्य राज्यों वाले इस अंतर्राष्ट्रीय संगठन की स्थापना 1945 में शांति और सुरक्षा के मामलों पर चर्चा करने के लिए की गई थी। लेकिन, इसका काम शांति स्थापना और संघर्ष की रोकथाम से परे है।

संयुक्त राष्ट्र पैसे का क्या करता है?
संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों में स्वास्थ्य और मानवीय जरूरतों, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास सहित कई क्षेत्रों के लिए समर्पित संगठन शामिल हैं। ये एजेंसियां ​​दुनिया में कहीं भी कठिन परिस्थितियों में मदद करने में सबसे आगे दिखाई देती हैं। गृहयुद्ध हो, भुखमरी हो या कोरोना वायरस जैसी महामारी, संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया के अधिकांश देशों की मदद की है।

संयुक्त राष्ट्र संघ का वार्षिक बजट क्या है ?
संयुक्त राष्ट्र विश्व का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। इसे अपने 6 निकायों और एजेंसियों को चलाने के लिए भी भारी मात्रा में धन की आवश्यकता है। अक्टूबर 2020 में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने पिछले साल दिसंबर में साल 2021 के लिए 3 अरब 23 करोड़ डॉलर के नियमित बजट को मंजूरी दी थी। इस बजट से संयुक्त राष्ट्र संघ के संगठन अपना काम करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र संघ को अपना पैसा कहाँ से मिलता है?
संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 देशों को सदस्यता के बदले में इस अंतरराष्ट्रीय संगठन को सालाना कुछ पैसे देने पड़ते हैं। प्रत्येक सदस्य देश द्वारा भुगतान की गई राशि को आकलित अंशदान कहा जाता है। यह राशि इस देश के लिए अलग है। संयुक्त राष्ट्र को प्रत्येक वर्ष भुगतान की जाने वाली राशि का निर्धारण सदस्य देश की सकल राष्ट्रीय आय और जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए एक जटिल सूत्र के आधार पर किया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र अनिवार्य योगदान के साथ बजट बनाता है
सदस्य देशों के ये अनिवार्य योगदान संयुक्त राष्ट्र के बजट का निर्धारण करते हैं। इस पैसे का उपयोग प्रशासनिक लागतों और कुछ कार्यक्रमों के साथ-साथ शांति अभियानों के लिए किया जाता है। 2019 में, अकेले अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र के कुल बजट का 22 से 25 प्रतिशत के बीच भुगतान किया। अनिवार्य योगदान अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सहित संयुक्त राष्ट्र के अन्य निकायों को भी निधि देता है।

सदस्य देश भी स्वैच्छिक योगदान दे सकते हैं
संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश भी स्वैच्छिक योगदान दे सकते हैं। कई संयुक्त राष्ट्र संगठन जैसे संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त का कार्यालय (यूएनएचसीआर), और विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी), मुख्य रूप से इस तरह के वित्त पोषण पर निर्भर हैं। अगर उन्हें अमीर देशों से पैसा नहीं मिलता है, तो उनका सहायता कार्यक्रम भी प्रभावित होता है।


जानिए संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख एजेंसियों के बारे में

  1. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन
  2. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ)
  3. संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को)
  4. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)
  5. विश्व बैंक समूह
  6. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ)
  7. अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ)
  8. अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ)
  9. अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू)
  10. यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू)
  11. विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO)
  12. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ)
  13. अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष (आईएफएडी)
  14. संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (यूएनआईडीओ)
  15. विश्व पर्यटन संगठन (डब्ल्यूटीओ)

 

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!