Breaking News

टोक्यो 2020: आईओए ने पदक विजेताओं को किया सम्मानित, खेल मंत्री ने कही ये बात

टोक्यो 2020: आईओए ने ओलंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित किया- इंडिया टीवी
छवि स्रोत: ट्विटर हैंडल/@अनुराग_ऑफिस टोक्यो 2020: आईओए ने ओलंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित किया

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने रविवार को यहां के अशोका होटल में टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा, मीराबाई चानू, रवि दहिया, पीवी सिंधु, लवलीना बोरगोहेन, बजरंग पुनिया और भारतीय पुरुष हॉकी टीम को सम्मानित किया। कार्यक्रम में केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी मौजूद थे.

सभा को संबोधित करते हुए, ठाकुर ने कहा, “भारत का लक्ष्य एक खेल महाशक्ति बनना है। हमें सभी हितधारकों को एक साथ आने की जरूरत है। खेल एक राज्य का विषय है। पीएम मोदी के तहत, हमने टॉप्स योजना शुरू की है। मुझे खुशी है कि आप में से अधिकांश ने इसका लाभ उठाया। यह महामारी के दौरान भी।”

टोक्यो में, भारत ने सात पदक जीते। इसमें एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य शामिल हैं। ओलिंपिक में यह उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

IOA के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने भी इस मेगा खेल आयोजन में देश के खिलाड़ियों के प्रदर्शन के लिए उनकी प्रशंसा की।

बत्रा ने कहा, “ओलंपिक से पहले कोविड-19 के कारण देश में काफी निराशा थी। लेकिन टोक्यो ओलंपिक में आपके (एथलीटों) के प्रदर्शन ने सब कुछ बदल दिया है और आप 1.3 अरब लोगों के लिए मुस्कान लेकर आए हैं।”

IOA ने ओलंपिक चैंपियन नीरज को 75 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया। रजत पदक विजेता पहलवान रवि दहिया और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को 50-50 लाख रुपये मिले। जबकि कांस्य पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन और पहलवान बजरंग पुनिया को 25 लाख रुपये मिले। कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के प्रत्येक सदस्य को 10-10 लाख रुपये मिले।

स्वर्ण विजेता चोपड़ा के कोच को 12.5 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि दहिया और चानू के कोचों को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. कांस्य विजेताओं के कोच को 7.5 लाख रुपये दिए गए।

यह भी घोषणा की गई कि सभी 128 टोक्यो ओलंपियन को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, पदक विजेता राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) को प्रत्येक को 30 लाख रुपये के चेक प्रदान किए गए।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

वक्फ बोर्ड मामले में आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट तलब की है।

खान के वकील, वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम चौधरी ने तर्क दिया कि “इसे कभी भी प्रारंभिक …

error: Content is protected !!