Breaking News

डीएम ने दिए अधिकारियो को सख्त निर्देश बाढ़ प्रभावित इलाकों में करते रहे निरीक्षण

 

खबर दृष्टिकोण

ब्यूरो रिपोर्ट

सीतापुर।जिलाधिकारी अभिषेक आनंद जनपद की बाढ़ प्रभावित तीन तहसीलों लहरपुर, बिसवां व महमूदाबाद के उपजिलाधिकारियों से जल बहाव, घरों के कटान, जनहानि, फसल की क्षति आदि की पल-पल की जानकारी लेकर तीनों तहसीलों के अधिकारियों व कर्मचारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में उपस्थित रहने के कड़े निर्देश दिए हैं। मुख्यचिकित्साधारी को निर्देशित किया कि प्रभावित क्षेत्रों में लगाये गए स्वास्थ्य शिविरों में दवाओं की उपलब्धता के साथ स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थित बनी रहे। सभी प्रभावितों का स्वास्थ्य परीक्षण जारी रखा जाय।सभी उपजिलाधिकारी स्वास्थ्य शिविरों का आकस्मिक निरीक्षण करते रहे।

जिलाधिकारी ने इन तहसीलों के उपजिलाधिकारी व तहसीलदारों को निर्देशित किया कि बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगो का संख्यात्मक सर्वे कर फ़ूड पैकेट का वितरण सुनिश्चित कराये जिससे किसी भी तरह की अब्यवस्था न होने पाए व कोई भी फ़ूड पैकेट से वंचित न रहे।जरूरतमंद लोगो को राशन किट उपलब्ध कराना जारी रखा जाए।

उपजिलाधिकारी बिसवा मनीष कुमार ने अपने अधीनस्थों के सहयोग से बाढ़ प्रभावित ग्राम रतनगंज मजरा गोविंदपुर में 1200 लंच पैकेट व 225 राशन किट का वितरण कराया।नदी से कटे मकानों के पांच मुखिया को 1 लाख 20 हजार रुपये की सहायता धनराशि स्वीकृत कराने के साथ ही अब तक कुल 29 मकान मुखिया को सहायता धनराशि स्वीकृत कराई जा चुकी है।एस डी एम बिसवा ने यह भी अवगत कराया कि कटान पीड़ितों के लिए ग्राम रतनगंज में भूमि चिन्हित की गई है।पानी का बहाव कम होने से कटान धीमी गति से हो रहा है।

उपजिलाधिकारी लहरपुर आकांक्षा गौतम ने अवगत कराया कि ग्राम दहेली मजरा पट्टी में तीन घरों के 17 लोगों को लंच पैकेट वितरण किया गया। नदी से कटे मकानों का सर्वे कराकर भूमि चिन्हांकन की कार्यवाही जारी है, प्रक्रिया पूर्ण होते ही प्रमाणपत्र देने के साथ ही सहायता धनराशि भी स्वीकृति कर दी जाएगी।कल माननीय राज्यमंत्री कारागार सुरेश राही की उपस्थिति में पीड़ितों को राशन किट का वितरण कराया जाएगा।

अधिशासी अभियंता सिंचाई विशाल पोरवाल ने अवगत कराया कि घाघरा नदी मे नदी का बहाव दायें किनारे पर अत्याधिक होने के कारण तहसील बिसवां के ग्राम पंचायत गोलोक कोडर के मजरा दुर्गापुरवा में स्थित बाढ़ बचाव कार्य को कल रात घाघरा नदी द्वारा नुकसान पहुॅचाया गया था, जिसे आज सुबह सूचना मिलते ही तत्काल कार्य शुरू करा दिया गया है। गेबियान रोप में बालू की बोरिया भरकर स्ट्ड को मजबूत किया जा रहा है। सम्बन्धित जूनियर इंजीनियर मोके पर उपस्थित है, उनकी उपस्थित में आवश्यक कार्य कराये जा रहें है, वर्तमान में स्थिति नियन्त्रण में है। स्थल की सतत निगरानी की जा रही है। शारदा नदी मे नदी का बहाव दायें किनारे पर अत्याधिक होने के कारण तहसील बिसवॉ के ग्राम पंचायत रतनगंज में स्थित बाढ़ बचाव कार्य को शारदा नदी द्वारा नुकसान पहुॅचाया गया था, जिस पर विगत एक सप्ताह से दिन-रात कार्य कराया जा रहा है। नायलॉन क्रेट, गेबियान रोप एवं बम्बू क्रेट में बालू से भरी ईसी बैग को भरकर नदी किनारे डाल कर किनारों को मजबूत किया जा रहा है एवं इसके अतिरिक्त कंक्रीट परक्यूपाइन में झाड़ झाखड़ भरकर भी नदी के किनारे बाढ़ बचाव कार्य कराया जा रहा है। सहायक अभियन्ता एवं जूनियर इंजीनियर द्वारा मौके पर ही रात-दिन कैम्प कर अपनी निगरानी में कार्य कराया जा रहा है। वर्तमान में शारदा नदी द्वारा की जा रही कटान को रोक लिया गया है, स्थिति नियन्त्रण में है। शारदा नदी एवं घाघरा नदी का जल स्तर कम हो रहा है।

About Author@kd

Check Also

शादी का झांसा देकर आरओ टेक्निशियन ने युवती का किया यौन शोषण,मुकदमा दर्ज

  ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ। मोहनलालगंज।निगोहां के एक गांव की रहने वाली युवती को प्रेम जाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!