Breaking News

मौसम की बेरुखी ने बढ़ाई किसानों की चिंता

 

 

खबर दृष्टिकोण:- पुष्पेन्द्र कनौजिया

 

पिपरिया धनी। मौसम की बेरुखी ने बढाई किसान की समस्या,लाही कि फसल तेज हवा के साथ हुई हल्की बारिश से गिर गई है जिससे किसानों को बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ है। किसान इस बात को लेकर काफी परेशान है, क्षेत्रीय किसानों का कहना है कि यदि बारिश अधिक हुई तो काली पड़ जाएंगी गेहूं और लाही कि फसल।

बेमौसम बरसात से खेत में खड़ी फसल गिरने लगी किसान चिंता की मुद्रा में बरसात के कारण गेहूं की फसल में दानों का विकास कुछ समय के लिए रुक जाएगा। इसका पूरी फसल पर प्रभाव पड़ने वाला है। किसान बदलते हुए मौसम को देखकर काफी चिंतित दिख रहे हैं।

शुक्रवार को आसमान में काले बादल मंडराए और बिजली कड़क रही थी, तभी किसानों की चिंता शुरू हो गई इसके बाद बारिश शुरू हो ही गई। किसने की नजरे काले ठहरे बादलों पर टिकी हुई है । क्योंकि यह काले बादल अगर घनघोर वर्षा करते हैं तो सरसों की तैयार फसल को काफी नुकसान पहुंचेगा। इसी तरह पकने को तैयार गेहूं, जौ की फसल को भी बेमौसम बरसात काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

किसान रामअवतार का कहना है कि इस मौसम में हल्की बारिश यदि बिना हवा के हो तो गेहूं की फसल में कोई नुक्सान नहीं है, लेकिन रात हवा के साथ बारिश होने के कारण कुछ खेतों में गेहूं की फसल जमीन पर गिर गई है, वहीं सरसों की फसल में बारिश के साथ नुकसान हुआ है।

About Author@kd

Check Also

सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी ने सुनी फरियाद

    ख़बर दृष्टिकोण उन्नाव संवाददाता अजीत कुमार यादव   सफीपुर तहसील सभागार में आयोजित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!