Breaking News

उत्तर प्रदेश ने राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि की गई है

उत्तर प्रदेश ने राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि की गई ह

ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ।

 

‘स्वस्थ मन स्वस्थ तन की थीम पर विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर 2023 के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित करते हुए बड़े राज्यों की श्रेणी में सर्वाधिक कॉल प्राप्त करने का राष्ट्रीय स्तर पर तृतीय पुरुस्कार भारत सरकार

द्वारा प्रदान किया गया है! कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ०प्र० डॉ०पिंकी जोवल को यह पुरुस्कार देकर पुरुस्कृत किया गया। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 10 अक्टूबर 2022 को भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया था भारत सरकार के टेली मानस चिकित्सीय संकल्प को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ0 प्र0 द्वारा प्रमुखता के साथ प्रदेश में टेली मानस सेवा प्रदान किए जाने की दृढ़ता के साथ स्थापना की गई है। टेली मानस चिकित्सकीय सेवा को जनमानस को प्रदान करने के लिए प्रदेश में एक डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य नेटवर्क की तत्काल आवश्यकता महसूस की गई और जिसका उद्देश्य देश के सबसे दूर-दराज हिस्से में भी मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को 24×7 उपलब्ध कराना है। कोविड महामारी के दुष्प्रभाव के कारण बच्चों एवं किशोरों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का विस्तार हुआ है एवं निरंतर मोबाइल उपयोग करने के कारण मानसिक विकार एवं अवसाद जैसी स्थितियों का सामना आज का समाज कर रहा है। अतः टेलीमानस अंतर्गत सेवाएं सभी व्यक्तियों के लिए टोल फ्री नंबर 14416 अथवा 1800-914416 के माध्यम से निःशुल्क मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में चार टेली मानस सेल बी०आर०टी० मेडिकल कॉलेज गोरखपुर , मानससिक स्वास्थ्य संस्थान, आगरा, मानसिक अस्पताल बरेली, एवं मानसिक अस्पताल वाराणसी में प्रशिक्षित काउंसलर्स के माध्यम से संपूर्ण मानसिक काउंसलिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। टेली मानस पर प्राप्त होने वाली अधिकांश कॉल उदास मन, तनाव से संबंधित कॉल, परीक्षा से संबंधित चिंता, घरेलू गडबडी और नींद न आने की समस्या से संबंधित होती है यहां कॉल करने वालों की गोपनीयता को बनाए रखते हुए मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के लिए मदद के इच्छुक लोगों के लिए एक अनूठी पहल है। इस प्रकार यह पहल मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से घिरे लोगों की परेशानियों को कम कर रही है।

 

पुरुस्कार प्राप्त होने पर निशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ0प्र0 डॉ० पिंकी जोवल ने कहा कि भविष्य में प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृण किए जाने के दृष्टिगत टेलीमान अंतर्गत प्राप्त होने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को आरoकेoएस एवं शिक्षा विभाग से समन्वय करते हुए जनमानस को मानसिक स्वास्थ्य

सुविधाएं प्रदान की जाएगी जिससे विद्यालय जाने वाले छात्र-छात्राओं के साथ-साथ वृद्धजनों से संबंधित राष्ट्रीय कार्यक्रम के सहयोग से टेलीमानस सेवा प्रदान कर स्वस्थ मन एवं स्वस्थ तन की परिकल्पना पूर्ण की जाएगी।

 

इस अवसर पर नीती आयोग के सदस्य डॉ विनोद कुमार पॉल द्वारा मंच से मानसिक स्वास्थ्य लाभार्थी के रूप में कॉल कर 3000 में दी जा रही टेलीमानस की सेवाओं के बारे में जानकारी जांची गई जिसमे काउंसलर द्वारा दी गई सलाह एवं जानकारी के स्तर से वे अत्यंत प्रभावित हुए एवं उसकी प्रशंसा की गई। भारत का राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम क्षमता निर्माण पहल के माध्यम से राष्ट्र के मानसिक स्वास्थ्य कार्यबल के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है। इसके साथ-साथ यह सुनिश्चित करता है कि मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं हर घर और हर व्यक्ति तक निःशुल्क पहुंच सके और समाज के सबसे कमजोर वंचित और अजान तबके को लक्षित कर सकें बीते एक वर्ष में टेली मानस एक लाख के आंकड़ों को पार कर गया है और इसने पूरे भारत में एक मजबूत डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य नेटवर्क का निर्माण करने के अंतिम लक्ष्य को हासिल करने की में एक नया मोड़ लिया है।

About khabar123

Check Also

ब्रज की रसोई: लखनऊ में जरूरतमंदों के लिए अनुकरणीय सेवा

  ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ। लखनऊ। इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के संस्थापक विपिन शर्मा समाज के वंचित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!