Breaking News

लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने बैठक कर नए कार्यों की कार्य योजनाओं तथा स्वीकृत एवं चालू कार्यों को समय से पूर्ण कराने के संबंध में दिए निर्देश

लोक निर्माण मंत्री ने निर्माणाधीन कार्यों की समयबद्धता के संबंध में दिया निर्देश।

 

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में क्षेत्रीय मुख्य अभियंताओं के साथ बैठक कर नए कार्यों की कार्य योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा स्वीकृत एवं चालू कार्यों को समय से पूर्ण कराने के संबंध में निर्देश दिए।

लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने समीक्षा बैठक में चालू कार्यों की समीक्षा की और कार्यों पर अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष व्यय का प्रतिशत कम होने के संबंध में नाराज़गी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि कार्य की प्रगति और अधिक बढ़ायी जाय। उपलब्ध धनराशि का सदुपयोग समय से कर लिया जाय एवं चालू कार्यों की धनराशि की अगली किस्त की माँग भी समय से कर लिया जाय, जिससे चालू कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण किया जा सके और आम जनमानस को उसका तत्काल लाभ मिल सके।

लोक निर्माण मंत्री ने निर्माणाधीन कार्यों की समयबद्धता के संबंध में निर्देश दिया कि अनुबंध में दिए गए माइलस्टोन के अनुसार प्रगति सुनिश्चित कराएँ, यदि माइलस्टोन के अनुसार प्रगति नहीं हो रही है तो सम्बंधित कांट्रैक्टर के ख़िलाफ़ दंडात्मक कार्यवाही करें, इसके साथ ही संबंधित अधिकारी की लापरवाही पाए जाने पर उसकी भी जवाबदेही तय की जाय। लोक निर्माण मंत्री ने निर्देश दिया की नवीनीकरण एवं विशेष मरम्मत के समस्त कार्यों को हर हाल में 30 जून तक पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। विभागाध्यक्ष को निर्देशित किया कि ऐसे सभी ज़ोन जहां पर नवीनीकरण एवं विशेष मरम्मत के कार्यों की प्रगति अपेक्षानुरूप नहीं है उनकी सूची उपलब्ध कराइए जिससे सम्बंधित की जवाबदेही तय की जाय।

लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माणाधीन परियोजनाओं को तेज़ी से पूर्ण कराया जाय। विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत निर्माणाधीन कार्यों की उच्च अधिकारी नियमित समीक्षा करें। मंत्री जितिन प्रसाद ने निर्देश दिया कि निर्माणाधीन परियोजनाओं की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कराएँ, कार्यों में लापरवाही एवं शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समीक्षा बैठक में लोक निर्माण मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि नए कार्यों की कार्य योजना जल्द से जल्द अनुमोदित कराकर स्वीकृतियाँ समय से जारी करा दी जाँय, जिससे बरसात के तत्काल बाद निविदा गठन के पश्चात नये कार्य प्रारम्भ किए जा सकें।

बैठक में लोक निर्माण राज्य मंत्री बृजेश सिंह (वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के मध्यम से), प्रमुख सचिव लोक निर्माण अजय चौहान, विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग आशुतोष द्विवेदी, प्रभुनाथ, केपी सिंह, लाल धीरेंद्र राव, प्रमुख अभियंता विकास एवं विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग अरविंद कुमार जैन, प्रमुख अभियंता ग्रामीण सड़क वी० के॰ श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता (मुख्यालय-1) संजय कुमार श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता (सेतु निगम) अशोक अग्रवाल, मुख्य अभियंता मध्य क्षेत्र जी एस वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

About Author@kd

Check Also

गर्मी के कहर से हुआ हाई अलर्ट जारी 

    ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ।   29 मई से 2 जून तक सुबह 10 बजे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!