Breaking News

एलोन मस्क की स्पेसएक्स स्टारशिप एसएन 11 लॉन्च के कुछ मिनटों के भीतर क्रैश हो जाती है, यहां तक ​​कि लैंडिंग भी नहीं

मुख्य विशेषताएं:

  • स्पेसएक्स की स्टारशिप श्रृंखला रॉकेट एसएन 11 क्रैश
  • लॉन्च होने के 6 मिनट बाद ही संपर्क टूट नहीं गया
  • चंद्रमा और सूरज पर जाने की कोशिश में रॉकेट लॉन्च
  • इससे पहले SN10 लैंडिंग के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था

वाशिंगटन
चांद और सूरज पर जाने के लिए अपना रॉकेट भेजने की कोशिश करने लगा एलोन मस्क कंपनी SpaceX की सफलता से चूक गई। कंपनी के स्टारशिप प्रोटोटाइप एसएन 11 रॉकेट ने मंगलवार सुबह टेक्सास में उड़ान भरी, लेकिन लैंडिंग से ठीक पहले विस्फोट हो गया। इससे पहले, SN10 रॉकेट भी उतरा था लेकिन कुछ मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

एसएन 11 को 24 घंटे की देरी के बाद लॉन्च किया गया था। यह 6.2 मील की ऊंचाई तक गया और फिर लैंडिंग की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन उड़ान के 6 मिनट बाद इसका प्रसारण कैमरा कट गया। स्पेसएक्स के लॉन्च कमेंटेटर जॉन इंस्पेकर ने कहा कि स्टारशिप 11 अब वापस नहीं लौटना है, न कि लैंडिंग का इंतजार करना। इसके साथ, स्टारशिप श्रृंखला का एक और रॉकेट उड़ान को पूरा नहीं कर सका। हालांकि, यहां मौसम साफ न होने के कारण, इसमें विस्फोट देखना मुश्किल था।

इससे पहले, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के इंस्पेक्टर के समय पर लॉन्च पर नहीं पहुंचने के कारण इसे आगे बढ़ाया गया था। उसी समय, पहला एसएन 10 नष्ट होने के बिना पृथ्वी पर उतरा। एसएन 10 रॉकेट पृथ्वी से लगभग 6 मील की ऊँचाई तक गया। इस बीच, लैंडिंग के लगभग 10 मिनट बाद, रॉकेट अपने पूर्ववर्तियों, प्रोटोटाइप एसएन 8 और एसएन 9 के समान फायर शो में बदल गया। स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने रॉकेट को बिना नष्ट किए लैंडिंग के लिए प्रशंसा की है।

लैंडिंग के दौरान विस्फोट के बाद एसएन 8 और एसएन 9 नष्ट हो गए। एसएन 10 रॉकेट में तीन इंजन थे और इनमें से दो इंजन एक-एक करके अलग हो गए क्योंकि वे अंतरिक्ष की ओर बढ़ गए। एसएन 10 रॉकेट केवल 4 मिनट में आकाश में 6 मील की ऊंचाई तक पहुंच गया।

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!