Breaking News

मैंने पत्रकार खशोगी की हत्या का मुद्दा सऊदी के शीर्ष नेताओं के सामने उठाया: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

जेद्दा: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इन दिनों पश्चिम एशिया के दौरे पर हैं। वह शुक्रवार को सऊदी अरब पहुंचे। यहां क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शाही महल में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। यह पहली बार है जब दोनों नेता मिले हैं। बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बिडेन ने कहा कि उन्होंने 2018 में मारे गए सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी का मुद्दा सऊदी अरब के आला नेताओं के सामने उठाया था. उन्होंने बैठक में मानवाधिकारों और राजनीतिक सुधार की आवश्यकता पर भी चर्चा की।

बाइडेन ने कहा- ‘जैसा मैं हमेशा करता हूं, बैठक में मैंने स्पष्ट किया कि मानवाधिकार का विषय मेरे और अमेरिका के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मैंने शीर्ष नेताओं के साथ सऊदी पत्रकार खशोगी की हत्या का मुद्दा उठाया। मैंने स्पष्ट किया कि हत्या के समय मैंने इसके बारे में क्या सोचा था, और अब मैं इसके बारे में क्या सोचता हूं। मानवाधिकार के मुद्दे पर भी अमेरिका के राष्ट्रपति कभी चुप नहीं रह सकते.

खशोगी की हत्या पर प्रिंस सलमान से बिडेन नाराज
आपको बता दें कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का अभिवादन करने के लिए जो बिडेन को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर बाइडेन ने मानवाधिकारों के मामलों पर सऊदी अरब की तीखी आलोचना की थी. बिडेन ने पिछले साल एक अमेरिकी खुफिया एजेंसी की रिहाई को मंजूरी दी थी, जिसका मानना ​​था कि क्राउन प्रिंस सलमान ने खशोगी की हत्या को मंजूरी दी होगी। इस रिपोर्ट के जारी होने से अमेरिका-सऊदी संबंधों में दरार आ गई। वहीं, गुरुवार को जब बिडेन से पूछा गया कि क्या वह सऊदी साम्राज्य के आलोचक पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का मुद्दा क्राउन प्रिंस से मुलाकात के दौरान उठाएंगे, तो उन्होंने इसका सीधा जवाब नहीं दिया.

59 वर्षीय खशोगी की तुर्की में हत्या कर दी गई थी

59 वर्षीय पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 में तुर्की में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। वह अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लेने के लिए वहां गया था। सऊदी अरब ने इसे एक ऑपरेशन के दौरान की घटना बताया जिसमें कुछ एजेंटों को खशोगी को देश वापस लाने के लिए भेजा गया था। हालांकि तुर्की ने कहा कि सऊदी सरकार के इशारे पर ही एजेंटों ने खशोगी की हत्या की थी. इस हत्या के बाद पूरी दुनिया में सऊदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ था। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!