Breaking News

चीन ने लॉन्च की एआई से लैस ड्रोन मदरशिप, जहाज पर नहीं होगा कोई इंसान, दुश्मनों को अपने आप खत्म कर देगा

बीजिंग: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण तीसरे विश्व युद्ध की संभावना बनी हुई है। लेकिन इसी बीच चीन ने एक ‘ड्रोन मदरशिप’ का अनावरण किया है, जिससे इसका खतरा और भी बढ़ गया है। इस ड्रोन मदरशिप पर सिर्फ मशीनें काम करेंगी, यहां कोई इंसान नहीं होगा। झू है यून जहाज अपने दुश्मनों पर अपने आप हमला करने की क्षमता रखता है। जहाज को कथित तौर पर एक समुद्री अनुसंधान पोत के रूप में बनाया गया था, लेकिन अब इसमें लगभग 50 हवाई, पानी के नीचे और सतह से सतह पर मार करने वाली ड्रोन मिसाइलें हैं।

290 फीट लंबा यह जहाज फाइनल फैंटेसी नामक वीडियो गेम में देखे गए जहाज जैसा दिखता है। इसे पिछले हफ्ते ग्वांगझू में लॉन्च किया गया था। यूएसए के वरिष्ठ सैन्य विशेषज्ञ टिमोथी हीथ ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया कि ड्रोन वाहक का इस्तेमाल स्मार्ट खानों को तैनात करने के लिए किया जा सकता है। पीएलए इससे सबसे तात्कालिक लाभ ले सकता है, वह है पानी के ड्रोन के माध्यम से प्रासंगिक जल डेटा एकत्र करना।

गलत निर्णय का खतरा बना रहेगा
उन्होंने आगे कहा कि अगर पानी के आंकड़े सही होते हैं तो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की नौसैनिक पनडुब्बियों को इन इलाकों में काम करने में मदद मिलेगी. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि जहाज पर कोई इंसान नहीं होगा, और स्वचालित होने से हमेशा गलत निर्णय लेने का जोखिम रहेगा। परिणामस्वरूप मिशन विफल हो सकता है। वहीं, चीन के एक सैन्य विशेषज्ञ ने दावा किया है कि इस जहाज का इस्तेमाल समुद्र पर नजर रखने के लिए किया जाएगा।

मातृत्व लाएगा क्रांतिकारी बदलाव
युआन वांग मिलिट्री साइंस एंड टेक्नोलॉजी थिंक टैंक के एक शोधकर्ता झोउ चेनमिंग ने कहा कि यह मानव रहित जहाज बहुत बुद्धिमान है। यह समुद्र के अवलोकन में क्रांति लाएगा। जहाज को उस तट के पास रखा जाएगा जहां अधिकांश समुद्री युद्ध नहीं होते हैं। उन्होंने आगे कहा कि इससे आने वाले समय में महँगे श्रम से छुटकारा पाकर क्रांति आएगी और व्यापार में मदद मिलेगी।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

अफ्रीकी देशों में मौतों का सिलसिला जारी है: उत्तर-पूर्वी कांगो में सशस्त्र समूहों ने 20 लोगों को मार डाला

  किंशासाः अफ्रीकी देशों में हिंसा की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। लगातार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!