Breaking News

आठ साल से दिल को खून पहुंचाने वाली नस में रूकावट दूर कर बचाई मरीज की जान

 

 

संवाददाता / रघुनाथ सिंह / खबर दृष्टिकोण/ लखनऊ

 

दिल को खून पहुंचाने वाली नस में आठ साल से रूकावट को दूर कर पीजीआई के डॉक्टरों ने मरीज की जान बचाने में कामयाबी हासिल की है। नस पूरी तरह से बंद थी। इसकी वजह से दिल को पर्याप्त खून नहीं मिल पा रहा है। डॉक्टरों का दावा है कि सेहत में सुधार के बाद मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

बस्ती निवासी एक पुरुष को आठ साल पहले दिल का दौरा पड़ा। परिवारीजन स्थानीय अस्पताल ले गए। जांच कराई। दिल को खून पहुंचाने वाली बाई तरफ की नस पूरी तरह से बंद मिली। डॉक्टरों ने एंजियोप्लास्टी की सलाह दी थी। आर्थिक तंगी की वजह से परिवारीजन इलाज नहीं करा सके। लिहाजा दवाओं से इलाज कराया। पर, कोई फायदा नहीं हुआ। फरवरी 2022 में मरीज को फिर से दिल का दौरा पड़ा। स्थानीय अस्पताल में परिवारीजन मरीज को लेकर पहुंचे। डॉक्टरों ने हालत गंभीर बताते हुए मरीज को पीजीआई रेफर कर दिया।

 

100 फीसदी बंद थी नस

परिवारीजन मरीज को लेकर पीजीआई पहुंचे। इमरजेंसी में मरीज को भर्ती किया गया। कॉर्डियोलॉजी विभाग के डॉ. सतेंद्र तिवारी की देखरेख में मरीज का इलाज शुरू हुआ। डॉ. सतेंद्र ने बताया कि दिल को खून पहुंचाने वाली बाई तरफ की नस पहले ही 100 फीसदी बंद थी। चिकित्सा विज्ञान में इस बीमारी को एन्टीरियल वॉल मायोकार्डियल इन्फाक्शन कहते हैं। अब दाहिनी तरफ की नस भी बंद हो गई। इससे दिल का गंभीर दौरा पड़ा।

 

नस के छोर का पता लगाना था चुनौती

डॉ. सतेंद्र ने बताया कि एंजियोप्लास्टी कर दाहिनी तरफ की नस खोलने का फैसला किया। मरीज की हालत बेहद नाजुक थी। गुब्बारे की मदद से नस खोली। उसमें स्टंट डाला। इससे मरीज को थोड़ी राहत मिली। अब दोबारा बाई तरह की नस खोलने की तैयारी की गई। इससे पहले आठ साल से बंद नस की स्थिति का पता लगाने के लिए जांच कराई गई है। जांच में नस की सेहत ठीक मिली। डॉ. सतेंद्र ने बताया कि बाई तरह की नस में रूकावट के छोर का पता लगाना चुनौती बन गया। डॉ. रूपाली खन्ना ने इंट्रावैस्कुलर अल्ट्रासाउंड तकनीक के प्रयोग कर रूकावट के छोर को ढूंढा। फिर अतिरिक्त कड़े तारों की मदद से अवरुद्ध धमनी को खोला गया। साथ में स्टंट डाला गया। संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमान व कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. आदित्य कपूर ने टीम को बधाई दी।

About Author@kd

Check Also

डेंगू बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्थलों पर कराया गया एंटी लार्वा का छिड़काव |

डेंगू बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्थलों पर कराया गया एंटी लार्वा का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!