Breaking News

टोंगा में एक बार फिर जोरदार ज्वालामुखी विस्फोट, सुनामी से इंटरनेट बंद, अमेरिका तक असर

हाइलाइट

  • प्रशांत महासागर के देश टोंगा में एक बार फिर जोरदार ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है।
  • बताया जा रहा है कि टोंगा में यह ताजा ज्वालामुखी विस्फोट रविवार को हुआ।
  • इससे पहले टोंगा में भीषण ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था और उसके बाद सुनामी आई थी।

वेलिंग्टन
प्रशांत महासागर के देश टोंगा में एक बार फिर जोरदार ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है। बताया जा रहा है कि ताजा धमाका रविवार को हुआ। चार दिन पहले टोंगा में भूकंप और सुनामी के बाद बड़े पैमाने पर ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था। सुनामी लहरों का असर अमेरिका और लैटिन अमेरिकी देश पेरू तक देखा गया। टोंगा में सुनामी ने इंटरनेट बंद कर दिया है और पीने के पानी को नुकसान पहुंचा है। इंटरनेट नहीं होने के कारण नुकसान का आंकलन नहीं हो सका है।

एक डार्विन निगरानी स्टेशन ने कहा कि टोंगा में एक बार जोरदार विस्फोट हुआ है। विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि आने वाले समय में और विस्फोट हो सकते हैं। इस बीच, पानी के भीतर ज्वालामुखी विस्फोट के बाद रविवार को प्रशांत महासागर के आसपास सुनामी का खतरा कम होना शुरू हो गया, लेकिन एक बड़े पैमाने पर राख के बादल ने टोंगा के छोटे से द्वीप राष्ट्र को कवर कर लिया। टोंगा में नुकसान का आकलन करने के लिए न्यूजीलैंड से निगरानी उड़ानें भी नहीं भेजी जा सकीं।
टोंगा में विस्फोट से इंटरनेट पूरी तरह ठप
सैटेलाइट इमेज में शनिवार शाम को हुए भीषण विस्फोट के बाद प्रशांत महासागर के ऊपर राख, भाप और गैस की मोटी परत दिखाई दे रही है। विस्फोट की आवाज अलास्का तक सुनी जा सकती थी। टोंगा में भयानक समुद्री लहरें तटों तक पहुंचने लगीं और लोग अपनी जान बचाने के लिए ऊँचे स्थानों की ओर दौड़ पड़े। ज्वालामुखी विस्फोट के कारण टोंगा में इंटरनेट पूरी तरह ठप हो गया, जिससे पूरी दुनिया में लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों का हाल जानने के लिए बेचैन होने लगे। रविवार दोपहर तक सरकार की वेबसाइट व अन्य माध्यमों पर कोई अपडेट जानकारी नहीं दी गई है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि टोंगा में अब तक किसी के घायल होने या मरने की कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी अभी तक कुछ तटीय क्षेत्रों और छोटे द्वीपों से संपर्क नहीं कर पाए हैं। अर्डर्न ने कहा: “टोंगा के साथ संचार लिंक बहुत सीमित है। मुझे पता है कि टोंगा के लोग यहां बहुत चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि टोंगा के तटीय क्षेत्रों में नावों और दुकानों को व्यापक नुकसान हुआ है। टोंगा की राजधानी नुकुलोफा राख से ढकी हुई थी। ज्वालामुखी विस्फोट अर्डर्न ने कहा कि क्षेत्र का पानी भी दूषित हो गया है और स्वच्छ पेयजल की सबसे ज्यादा जरूरत है।

राख के बादल 63,000 फ़ीट से ढके हुए हैं
राहत एजेंसियों ने बताया कि राख और धुएं की मोटी परत के कारण अधिकारियों ने लोगों से मास्क पहनने और बोतलबंद पानी पीने को कहा है. अर्डर्न ने कहा कि न्यूजीलैंड रविवार को टोंगा के ऊपर एक निगरानी उड़ान भेजने में असमर्थ था क्योंकि राख के बादल ने 63,000 फीट (19,000 मीटर) को कवर किया था। सोमवार को फिर से विमान भेजने का प्रयास किया जाएगा। जहाजों और विमानों के जरिए जरूरी सामान पहुंचाने की भी व्यवस्था की जाएगी। पामर, अलास्का में राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र के सुनामी चेतावनी समन्वयक डेव स्नाइडर ने कहा कि पूरे महासागर बेसिन को प्रभावित करने वाला ज्वालामुखी विस्फोट बहुत ही असामान्य और भयानक दृश्य था।

स्नाइडर ने कहा कि ज्वालामुखी विस्फोट के बाद समुद्र की लहरों ने न्यूजीलैंड और सांता क्रूज़, कैलिफ़ोर्निया तक नावों को क्षतिग्रस्त कर दिया, लेकिन कोई व्यापक नुकसान नहीं हुआ। स्नाइडर ने कहा कि उन्हें अमेरिका और अन्य जगहों पर सुनामी का खतरा कम होने की उम्मीद है। इससे पहले जापान, हवाई, अलास्का और अमेरिका के प्रशांत तट के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने अनुमान लगाया कि विस्फोट 5.8 तीव्रता के भूकंप के समान था। वैज्ञानिकों ने कहा कि भूकंप के बजाय ज्वालामुखियों के कारण होने वाली सुनामी अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!