Breaking News

IND vs SA तीसरा टेस्ट मैच दिन- 3: रोमांचक मोड़ पर पहुंचा निर्णायक टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य से 111 रन दूर

ऋषभ पंत - इंडिया टीवी हिंदी
छवि स्रोत: एपी तस्वीरें
मैच के दौरान ऋषभ पंत

हाइलाइट

  • तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 101 रन बनाए।
  • दक्षिण अफ्रीका अब लक्ष्य से महज 111 रन पीछे है
  • दूसरी पारी में भारतीय टीम 198 रन ही बना सकी।

तीसरे और निर्णायक टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 101 रन बनाए और अब लक्ष्य से 111 रन पीछे है। पहली पारी में 223 रन बनाने वाली भारतीय टीम दूसरी पारी में केवल 198 रन ही बना सकी। विषम परिस्थितियों में ऋषभ पंत के नाबाद शतक के बावजूद भारत ने बैकफुट पर दौड़ते हुए अंतिम मिनट में डीन एल्गर का कीमती विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रनों का लक्ष्य रखा और मैच में अपनी धुंधली उम्मीदों को जिंदा रखा.

भारत अब चौथे दिन सुबह के सत्र में तेज विकेट के साथ दबदबा बनाना चाहेगा लेकिन सबसे बड़ी बाधा कीगन पीटरसन होंगे, जिन्होंने क्रीज पर पैर जमाने के बाद धाराप्रवाह बल्लेबाजी की। वह इस समय 48 रन पर खेल रहे हैं। उन्होंने एल्गर (30) के साथ दूसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। दक्षिण अफ्रीका के पास बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन एडेन मार्कराम (16) किसी भी समय सहज नहीं दिखे। उन्होंने शमी की लगातार दूसरी गेंद पर लूज शॉट खेला और तीसरी स्लिप पर केएल राहुल को कैच दे बैठे. जसप्रीत बुमराह ने दिन के आखिरी ओवर में एल्गर को पंत के हाथों कैच कराया लेकिन भारत को इसके लिए डीआरएस का सहारा लेना पड़ा।

इससे पहले सुबह भारत ने दो विकेट पर 57 रन बनाकर खेलना शुरू किया लेकिन चेतेश्वर पुजारा (9) और अजिंक्य रहाणे (1) के विकेट 10 मिनट के भीतर गंवा दिए। इसके बाद कोहली ने पहले सत्र में पंत के साथ संयम और लगन की मिसाल कायम कर भारत को और झटका नहीं लगने दिया। कोहली, हालांकि, दूसरे सत्र में अपनी एकाग्रता बनाए नहीं रख सके और अंततः एक ढीला शॉट खेलने के बाद अपना विकेट खो दिया। एनगिडी की गेंद ऑफ स्टंप के बाहर काफी दूर जा रही थी लेकिन कोहली ने उसे ड्राइव करने की कोशिश की और दूसरी स्लिप पर मार्कराम ने उसे कैच में बदल दिया. कोहली ने कल के स्कोर में आज 15 रन जोड़े। इसके बाद पंत को दूसरे छोर से सपोर्ट नहीं मिला।

कोहली के पवेलियन लौटने के बाद अश्विन (7) को जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके और नगिडी के अगले शिकार बने. शार्दुल ठाकुर (5) ने भी निराश किया और एनगिडी की आउटगोइंग गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हो गए। रबाडा की गेंद पर उमेश यादव (0) ने ऐसा ही किया। ऐसे में पंत ने और भी स्ट्राइक अपने पास रखी और इस बीच उन्हें दो जान भी मिलीं. जब शमी (0) भी आउट हुए तो पंत ने जेनसन की गेंद पर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया। वह दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं। अपना शतक पूरा करने के बाद बुमराह (2) आखिरी विकेट के रूप में पवेलियन लौटे.

, जहां पंत ने आलोचकों को चुप कराया, वहीं रहाणे और पुजारा फिर से विफल रहे। पुजारा ने जेनसन की राइजिंग बॉल को लेग साइड में खेलने की कोशिश की लेकिन कीगन पीटरसन ने लेग स्लिप पर इसे खूबसूरती से कैच कर लिया। इसके बाद रबाडा की उठती गेंद ने रहाणे के ग्लव को चूमा और विकेटकीपर काइल व्रेन के ग्लव को हवा में उड़ा दिया और बाकी काम डीन एल्गर ने पूरा किया। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 210 रन बनाए थे। तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है।

 

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

563 दिन बाद वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो वनडे में वापसी करेंगे, इसकी पुष्टि खुद कप्तान ने की है।

  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 सितंबर से 5 मैचों की वनडे सीरीज का …

error: Content is protected !!