Breaking News

जर्मनी में 16 साल बाद खत्म हुआ मर्केल युग, पहली बार तीन पक्षों के बीच समझौते से बनेगी नई सरकार

बर्लिन
जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ओलाफ शुल्त्स ने बुधवार को कहा कि लंबे समय तक चांसलर एंजेला मर्केल के युग को समाप्त करते हुए, तीन दलों ने एक नई सरकार बनाने के लिए एक समझौता किया था। शुल्त्स ने कहा कि नई सरकार बड़े प्रभाव वाली राजनीति की संभावना तलाशेगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संप्रभु यूरोप के महत्व, फ्रांस के साथ दोस्ती और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ साझेदारी जैसे मुद्दे सरकार की विदेश नीति के प्रमुख स्तंभ होंगे और युद्ध के बाद की लंबी परंपरा जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि तीनों पक्षों के सदस्य अगले 10 दिनों में सौदे पर अपनी सहमति देंगे। पहले कहा जा रहा था कि तीनों दल अगली सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं और बुधवार को गठबंधन समझौते को अंतिम रूप देंगे। इसके साथ ही लंबे समय से देश पर राज करने वाली चांसलर एंजेला मर्केल के युग का अंत हो जाएगा। वर्तमान वित्त मंत्री और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ओलाफ शुल्त्स आने वाले दिनों में उनकी जगह ले सकते हैं।
पहली बार होगा त्रिपक्षीय गठबंधन
26 सितंबर को राष्ट्रीय चुनाव में मामूली जीत के बाद से सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ग्रीन पार्टी और फ्री डेमोक्रेट के साथ बातचीत कर रही है। पर्यावरणविद् ग्रीन पार्टी और फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी ने कहा कि समझौते का विवरण बुधवार दोपहर बाद में प्रस्तुत किया जाएगा। अब तक देश की किसी भी राष्ट्रीय सरकार में त्रिपक्षीय गठबंधन की कोशिश नहीं की गई है। यदि तीनों दलों के सदस्य समझौते को अंतिम रूप देते हैं, तो यह देश की पारंपरिक प्रमुख पार्टियों के मौजूदा महागठबंधन का स्थान ले लेगा। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी मर्केल सरकार में एक कनिष्ठ सहयोगी रही है।

2005 से जर्मनी की कमान मर्केल के पास है।
मर्केल पांचवें कार्यकाल के लिए होड़ में नहीं थीं। उनकी जगह सोशल डेमोक्रेटिक नेता ओलाफ शुल्त्स ले सकते हैं। सरकार में शामिल होने वाले तीन दलों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संसद 6 दिसंबर से शुरू होने वाले सप्ताह में ओलाफ शुल्त्स को चांसलर के रूप में चुनेगी। इससे पहले समझौते के लिए तीनों दलों के सदस्यों से अनुमोदन की आवश्यकता होगी। गठबंधन के लिए सौदे की खबर ऐसे समय आई जब मर्केल ने संभवत: अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की थी। वित्त मंत्री शुल्त्स ने 67 वर्षीय मर्केल को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया, जो 2005 से जर्मनी का नेतृत्व कर रही हैं।

source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!