Breaking News

ENG vs NZ T20 World Cup 2021 सेमी फाइनल: डेरिल मिशेल ने इंग्लैंड के मुंह से छीनी जीत, न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई

ENG vs NZ हाइलाइट्स T20 वर्ल्ड कप 2021 सेमी फ़ाइनल नया...- India TV
छवि स्रोत: एपी
इंग्लैंड बनाम एनजेड हाइलाइट्स टी 20 विश्व कप 2021 सेमीफाइनल न्यूजीलैंड इंग्लैंड के स्कोरकार्ड और परिणाम डेरिल मिशेल जेम्स एन को हराकर पहली बार फाइनल में पहुंचा

सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल के आकर्षक अर्धशतक और जेम्स नीशम की आखिरी मिनट की आक्रामक बल्लेबाजी ने न्यूजीलैंड को शुरुआती झटके के बावजूद पहली बार आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचाते हुए बुधवार को यहां एक ओवर शेष रहते इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 13 रन था लेकिन मिशेल ने 47 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन बनाए। उन्होंने डेवोन कॉनवे (38 गेंदों में 46 रन, पांच चौके, छह) के साथ तीसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े।

जेम्स नीशम ने 10 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 26 रन की तूफानी पारी खेली जिससे न्यूजीलैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 167 रन बनाकर जीत दर्ज की। इससे पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित इंग्लैंड ने चार विकेट पर 166 रन बनाए थे। शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर 24 गेंदों पर 29 रन ही बना सके लेकिन मोईन (37 गेंदों में नाबाद 51, तीन चौके, दो छक्के) और डेविड मालन (30 गेंदों में 41 रन, चार चौके, एक छक्का) ने लिया. तीसरा विकेट। मध्य क्रम में 63 रन जोड़कर अहम भूमिका निभाई

फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. क्रिस वोक्स (36 रन देकर 2 विकेट) ने खतरनाक मार्टिन गप्टिल (चार) और विश्वसनीय केन विलियमसन (पांच) को अपने पहले दो ओवरों में आउट कर इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दिलाई। गप्टिल का समय सही नहीं था, इसलिए विलियमसन ने लगातार खाली गेंदों के दबाव में स्कूप करने के प्रयास में उनके विकेट को पुरस्कृत किया। पावरप्ले तक न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 36 रन था।

इसके बाद मिशेल और कॉनवे ने स्ट्राइक रोटेट करने पर फोकस किया। 11वें ओवर में मार्क वुड पर कॉनवे ने पारी का पहला छक्का लगाया, फिर मिशेल ने लॉन्ग ऑफ पर राशिद को छह रन पर भेज दिया. लेकिन पार्ट-टाइम स्पिनर लिविंगस्टोन (22 रन देकर 2 विकेट) ने बीच के ओवरों में शानदार भूमिका निभाई। उन्होंने कॉनवे को एक छक्का लगाकर आउट किया और फिर नए बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स (दो) को गेंद को हवा में लहराने के लिए मजबूर किया। न्यूजीलैंड को आखिरी चार ओवर में 57 रन चाहिए थे इसलिए क्रिस जॉर्डन ने 17वें ओवर में 23 रन दिए। इसमें नीशम के दो छक्के शामिल हैं। इन छक्कों में से दूसरा छक्कों को जॉनी बेयरस्टो ने खूबसूरती से कैच में बदल दिया लेकिन उन्होंने सीमा रेखा पार कर दी।

18वां ओवर आदिल राशिद को सौंपना मुश्किल फैसला था। नीशम के बाद मिशेल ने भी इस ओवर में छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया। हालांकि इस ओवर की आखिरी गेंद पर नीशम कैच आउट हो गए। मिशेल ने हालांकि वोक्स के अगले ओवर में लगातार दो छक्के और विजयी चौका लगाकर जीत को औपचारिक बना दिया। इससे पहले, जेसन रॉय चोट के कारण नहीं खेल रहे थे और उनकी अनुपस्थिति में बटलर के साथ पारी की शुरुआत करने वाले बेयरस्टो (17 गेंदों में 13 रन) छठे ओवर में आउट होने से पहले केवल एक विश्वसनीय शॉट लगा सके।

इंग्लैंड ने बोल्ट की पारी के चौथे ओवर में बटलर के दो चौके और पांच अतिरिक्त रन की मदद से 16 रन बनाए, लेकिन एडम मिल्ने (31 रन देकर 1) ने गेंद को पकड़ते ही बेयरस्टो को पवेलियन भेज दिया. विलियमसन ने बेयरस्टो के कवर ड्राइव डाइव से कैच को खूबसूरती से बदला। पावरप्ले में इंग्लैंड केवल 40 रन ही बना सका। इसके बाद विलियमसन ने दोनों छोर से स्पिन आक्रमण किया। उन्हें इसका फायदा तब मिला जब लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (32 रन देकर 1 विकेट) ने बटलर को लेग आउट से पहले आउट कर न्यूजीलैंड को बड़ी सफलता दिलाई।

बटलर एक रिवर्स स्वीप से चूक गए और एक समीक्षा से भी चूक गए। मालन की टाइमिंग शानदार थी और उनकी प्यारी शॉट कवर ड्राइव और भी लुभावना थी, लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में भी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया. दूसरे छोर पर मोईन अली संघर्ष कर रहे थे और रन रेट बढ़ाने की जरूरत थी।

मालन ने टिम साउदी (24 रन देकर 1 विकेट) की गेंद पर छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर कॉनवे के दस्तानों में लग गई। विलियमसन ने डेथ ओवरों में सोढ़ी को गेंद थमाने का जुआ खेला. मोईन ने हाफ वॉली पर अपनी एक गेंद पर 92 मीटर छक्का लगाया और मिल्ने की शॉर्ट पिच गेंद मिडविकेट पर छह रन पर। लियाम लिविंग्टन (10 गेंदों में 17 रन) ने भी इस ओवर में एक शानदार छक्का लगाया। जेम्स नीशम ने लिविंगस्टोन को आउट किया लेकिन मोईन ने टी20 विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक पूरा करने के लिए उन्हें चौका लगाने में कामयाबी हासिल की।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

563 दिन बाद वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो वनडे में वापसी करेंगे, इसकी पुष्टि खुद कप्तान ने की है।

  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 सितंबर से 5 मैचों की वनडे सीरीज का …

error: Content is protected !!