Breaking News

कूड़े में फेंका 15 करोड़ रुपये का ‘बेकार’ चमकीला पत्थर, जांच में मिला 34 कैरेट का दुर्लभ हीरा

लंडन
कभी-कभी ‘कोयले की खान’ में हीरा मिलने की कहावत सच हो जाती है। ऐसा ही कुछ उस महिला के साथ हुआ जिसने 34 कैरेट के दुर्लभ हीरे को पोशाक का टूटा हुआ हिस्सा समझकर कूड़ेदान में फेंक दिया था। बाद में इस हीरे की कीमत 2 मिलियन डॉलर से अधिक निकली। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हीरे का आकार एक सिक्के जितना बड़ा था, जो 70 के दशक में उत्तरी ब्रिटेन में रहने वाली एक महिला का है।

हीरे के मालिक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उसे याद नहीं है कि उसने इसे कहां खरीदा था। लेकिन उनका मानना ​​है कि उन्हें यह किसी बाजार से मिला है। महिला ने अपने नॉर्थम्बरलैंड स्थित घर की सफाई के दौरान हीरा कूड़ेदान में फेंक दिया था। जिसके बाद पड़ोसी ने उसे इसकी कीमत पता लगाने की सलाह दी। नीलामकर्ता मार्क लेन ने बताया कि महिला इसे बैग में इसलिए लाई थी क्योंकि उसके पास और भी कई काम थे।
कई दिनों तक चेक नहीं किया
उन्होंने बताया कि यह हीरा महिला के अन्य गहनों के साथ एक बॉक्स में मौजूद था, जिसकी कीमत बेहद साधारण थी. लेन ने सोचा कि यह पत्थर क्यूबिक ज़िरकोनिया होगा जिसकी कीमत लगभग 2700 डॉलर होगी। यहां तक ​​कि इस हीरे को जांच से पहले कई दिनों तक बड़ी लापरवाही से उसकी मेज पर रखा गया था। हीरों को बेल्जियम के एंटवर्प में एचआरडी डायमंड ग्रेडिंग लेबोरेटरी के विशेषज्ञों के पास परीक्षण के लिए भेजा गया था।

30 नवंबर को होगी नीलामी
विशेषज्ञों ने पुष्टि की है कि यह वास्तव में 34.19 कैरेट का एचवी1 हीरा है, जिसकी कीमत 2.7 मिलियन डॉलर है। उसके बाद यह हीरा साधारण गहनों के उस डिब्बे में वापस नहीं गया। लेन ने इसे ‘द सीक्रेट स्टोन’ नाम दिया है, जिसकी नीलामी 30 नवंबर को होगी। नीलामी घर के अनुसार इसके 2.2 मिलियन डॉलर से 2.7 मिलियन डॉलर के बीच बिकने की उम्मीद है।

 

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!