Breaking News

क्वाड बनाम चीनी नौसेना: युद्धपोत, पनडुब्बी और विमान वाहक… क्वाड देशों की तुलना में चीनी नौसेना कितनी शक्तिशाली है?

 

फिलहाल चीनी नौसेना (PLAN) में शामिल युद्धपोतों और पनडुब्बियों की संख्या अमेरिका के पास भी नहीं है. यह अलग बात है कि चीनी नौसेना के पास इतनी बड़ी संख्या में हथियार होने के बावजूद उनकी मारक क्षमता और युद्धक क्षमता दुनिया के कई देशों की तुलना में काफी कम है।

 

 

चीन ने बनाई अमेरिका से बड़ी नौसेना, क्या दुनिया पर राज करना चाहते हैं जिनपिंग?

 

वाशिंगटन/नई दिल्ली
अमेरिका में होने वाले क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन से चीन चिढ़ गया है। इस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन शामिल होंगे. हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता को देखते हुए यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। क्वाड के सभी देश आपसी हितों की सुरक्षा और चीन से निपटने की रणनीति पर चर्चा कर सकते हैं।

चीन के पास है दुनिया की सबसे बड़ी नौसेना
वर्तमान में चीनी नौसेना अमेरिका के पास इतने युद्धपोत और पनडुब्बियां भी नहीं हैं जो योजना में शामिल हैं। यह अलग बात है कि चीनी नौसेना के पास इतनी बड़ी संख्या में हथियार होने के बावजूद उनकी मारक क्षमता और युद्धक क्षमता दुनिया के कई देशों की तुलना में काफी कम है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने भाषणों में कई बार दावा कर चुके हैं कि उनकी सेना का मकसद किसी देश पर हमला करना नहीं है। ऐसे में सवाल उठता है कि चीन अपनी नौसेना की ताकत इतनी तेजी से क्यों बढ़ा रहा है?

\चीन तेजी से युद्धपोत और पनडुब्बियां बना रहा है
फिलहाल चीन अपनी नौसेना के लिए तेजी से युद्धपोत और पनडुब्बियां बना रहा है। चीन की 62 पनडुब्बियों में से सात परमाणु ऊर्जा से संचालित हैं। ऐसे में इसे पारंपरिक ईंधन के रूप में ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है। चीन पहले से ही जहाज निर्माण की कला में पारंगत था। 2015 में, चीनी नौसेना ने अमेरिकी नौसेना के साथ अपनी ताकत को बराबर करने के लिए एक विशाल अभियान चलाया। पीएलए को विश्व स्तरीय लड़ाकू बल में बदलने का काम आज भी उसी गति से जारी है।

जहाज का प्रकारचीनअमेरिकाभारतजापानऑस्ट्रेलिया
विमान वाहक (बड़ा)1 1
विमान वाहक (छोटा)224
उभयचर आक्रमण जहाज LHD392
उभयचर परिवहन डॉक एलपीडी81 1131
क्रूजर/विनाशक (बड़ा)324
मिटाने वाला35६८9283
लड़ाई का जहाज़3922१३148
मिसाइल कार्वेट७१12
डीजल इलेक्ट्रिक पनडुब्बी4615216
परमाणु पनडुब्बी (SSN)654
सामरिक पनडुब्बी (एसएसबीएन)6142

2025 तक, चीनी नौसेना के पास 400 युद्ध बल के जहाज होंगे
यूएस ऑफिस ऑफ़ नेवल इंटेलिजेंस (ONI) के अनुसार, 2015 में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (PLAN) के बेड़े में 255 युद्ध बल के जहाज थे। वर्ष 2020 तक, चीनी नौसेना के साथ युद्ध बल के जहाजों की कुल संख्या बढ़कर 360 हो गई। , जो अमेरिकी नौसेना के कुल जहाजों से 60 अधिक है। ओएनआई ने भविष्यवाणी की है कि आज से चार साल बाद यानी 2025 तक चीन के पास कुल 400 युद्धक जहाज होंगे।

क्वाड समिट में अफगानिस्तान, चीन, कोरोना होंगे बड़े मुद्दे
क्वाड मीटिंग में अफगानिस्तान, चीन और कोरोना वायरस बड़े मुद्दे हो सकते हैं। क्वाड हेड्स ऑफ स्टेट की पहली आमने-सामने की बैठक में अफगानिस्तान में तालिबान शासन पर बातचीत हो सकती है। तालिबान सरकार को मान्यता देने पर अब तक सभी सदस्य देश खामोश रहे हैं। वहीं अफगानिस्तान में चीन की आक्रामकता और बढ़ती पैठ पर भी चर्चा होने की संभावना है। इसके अलावा सभी देश कोरोना वैक्सीन के उत्पादन में तेजी लाने और इसे अन्य देशों को उपलब्ध कराने पर सहमत हो सकते हैं।


AUKUS Pact से चिंतित है चीन
अमेरिका और ब्रिटेन ऑस्ट्रेलिया के साथ AUKUS समझौते पर सहमत हो गए हैं। इसके जरिए अमेरिका अपनी परमाणु पनडुब्बी की तकनीक ऑस्ट्रेलिया के साथ साझा करेगा। ऑस्ट्रेलिया ऐसी 8 परमाणु पनडुब्बी बनाने की योजना पर काम कर रहा है। AUKUS के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका ने अब तक केवल ब्रिटेन के साथ ही ऐसा सौदा किया है। माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की ये पनडुब्बियां चीन के लिए चिंता का विषय बन सकती हैं।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!