Breaking News

चीन शिनजियांग में 30 हवाई अड्डे बना रहा है, तिब्बत भारतीय सीमा के पास, POK, सैनिकों की आवाजाही तेज होगी

बीजिंग
भारत के साथ लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक सीमा विवाद के बीच चीन ने अपनी सेना को मजबूत करने का काम तेज कर दिया है. ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थिएटर कमांड के लिए 30 एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं. यह कमान भारत से लगी सीमा पर नजर रखती है और इस हवाईअड्डे को भारत से सटे इलाकों में भी बनाने की योजना है.

कुछ हवाई अड्डे पहले से ही तैयार हैं
इनमें से कुछ तैयार हैं और उपयोग में हैं जबकि शेष निर्माणाधीन हैं। उनका मुख्य उद्देश्य सैनिकों की आवाजाही को तेज करना होगा। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी राज्य मीडिया ने इस हफ्ते एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। तिब्बत में बनने वाले तीन हवाई अड्डे लुंघे, टिंगडी और बुरांग काउंटी में हैं जो भारतीय सीमा के करीब हैं।

अगले साल ताशकुरगन में एक रणनीतिक हवाई अड्डा खुलेगा। शिनजियांग के पामीर पठार क्षेत्र में खुलने वाला यह पहला सुपर-हाई पठारी हवाई अड्डा होगा। यह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और अफगानिस्तान के पास चीन की सीमा पर होगा। एक बार तैयार होने के बाद, यह वखान कॉरिडोर के पास होगा जो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और ताजिकिस्तान को अलग करता है।

भारतीय सीमा के पास हवाई अड्डा

सैनिकों को लाया जाएगा
इस हफ्ते की रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमावर्ती इलाकों में हवाईअड्डों के खुलने से परिवहन आसान हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार, ११५ सैनिकों के साथ एक चार्टर्ड उड़ान ने तिब्बत शिगात्से हेपिंग हवाई अड्डे से चेंगदुर के लिए उड़ान भरी, जिसमें २३ हवाई मार्ग आधिकारिक तौर पर नए रंगरूटों और पुराने सैनिकों को शिनजियांग और तिब्बत से आने-जाने के लिए खोल दिए गए। समन्वय के बाद, उरुमकी, काशगर, ल्हासा, शिगात्से और अन्य स्थानों से 23 मार्ग खोले गए और यिनचुआन, जियायुगुआन और झांगये से नगारी के लिए तीन अस्थायी मार्ग खोले गए।

 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान भारत के हाथ में आई

 

सांकेतिक तस्वीर (रायटर)

सांकेतिक तस्वीर (रायटर)

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

लेबनान की राजधानी में कई पेजर में हुए धमाकों से दहली, हजारों लोग हुए घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को सीरियल ब्लास्ट से सड़कों पर चीख-पुकार मच गई। …

error: Content is protected !!