Breaking News

सऊदी अरब ने भारत समेत इन देशों के यात्रियों के लिए खोले दरवाजे, लेकिन रखी ये नई शर्त

रियाद
सऊदी अरब ने भारत और पाकिस्तान सहित यात्रा प्रतिबंधों का सामना कर रहे देशों को बड़ी राहत दी है। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन की पूरी खुराक लेने के बाद केवल अपने देश से बाहर जाने वाले यात्रियों को ही सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस संबंध में मंत्रालय ने दुनिया भर के दूतावासों को सऊदी गजट भी जारी किया है। कोरोना वायरस की गंभीर स्थिति को देखते हुए कुछ महीने पहले सऊदी ने भारत और पाकिस्तान समेत दुनिया के कई देशों से यात्रियों के आने पर रोक लगा दी थी.

केवल सऊदी में टीका लगवाने वाले लोगों को ही अनुमति है
संबंधित देशों के राजनयिक मिशनों ने सऊदी राजपत्र को इस संबंध में विदेश मंत्रालय (एमओएफए) के निर्देश की प्राप्ति की पुष्टि की है। सऊदी में प्रवासी समुदाय के नेताओं और व्यापारियों ने किंगडम के फैसले की सराहना की है। नया नियम केवल उन विदेशियों पर लागू होगा जिनके पास वैध रेजीडेंसी परमिट (इकामा) है और सऊदी अरब से कोरोनावायरस वैक्सीन की दो खुराक प्राप्त करने के बाद एग्जिट और रीएंट्री वीजा पर किंगडम छोड़ दिया है।

India UAE Flights: UAE ने भारतीय पासपोर्ट धारकों को दी बड़ी खुशखबरी, अब आसानी से मिलेगा ये वीजा
सऊदी ने इन देशों में लगाया यात्रा प्रतिबंध
वर्तमान में, यात्रा प्रतिबंध का सामना करने वाले देश भारत, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मिस्र, तुर्की, अर्जेंटीना, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, इथियोपिया, वियतनाम, अफगानिस्तान और लेबनान हैं। आंतरिक मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि अधिकारियों ने पहले सऊदी नागरिकों के साथ-साथ विदेशी राजनयिकों, स्वास्थ्य चिकित्सकों और उनके परिवारों को यात्रा प्रतिबंधों का सामना करने वाले देशों से सीधे प्रवेश की अनुमति दी थी।

UAE: भारतीयों के लिए खुशखबरी, एक्सपायर्ड वीजा पर भी दुबई जा सकते हैं सफर
भारतीय दूतावास को मिला नया सर्कुलर
सऊदी गजट से बात करते हुए, भारतीय राजदूत डॉ औसाफ सईद ने कहा कि दूतावास को विदेश मंत्रालय में एजेंसी फॉर फॉरेन मिशन्स से एक सर्कुलर मिला है। इसने कहा कि सक्षम प्राधिकारी ने यात्रा निलंबित देशों के निवासियों के लिए किंगडम में सीधे प्रवेश के निलंबन को हटाने की मंजूरी जारी की है। इसमें यह भी कहा गया है कि सऊदी अरब छोड़ने से पहले केवल उन यात्रियों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें कोरोनावायरस वैक्सीन की दोनों खुराक मिली हैं।

खाड़ी में भारतीयों के लिए अच्छी और बुरी खबर! ओमान के दरवाजे खुले तो यूएई ने दिया बड़ा झटका
सऊदी ने 3 फरवरी को बॉर्डर सील किया था
रियाद में पाकिस्तान के दूतावास ने पाकिस्तान से सऊदी अरब की सीधी यात्रा की अनुमति देने के सऊदी सरकार के फैसले का स्वागत किया। दूतावास ने सऊदी अरब सरकार के इस फैसले की सराहना की है. पाकिस्तानी दूत ने कहा कि इससे हजारों पाकिस्तानी प्रवासियों को फायदा होगा। उल्लेखनीय है कि आंतरिक मंत्रालय ने 3 फरवरी से प्रभावी, कोरोना वायरस से निपटने के उपायों के तहत 20 देशों के प्रवासियों के प्रवेश को निलंबित करने की घोषणा की थी।

उड़ान 011

प्रतीकात्मक तस्वीर

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!