Breaking News

अब यूरोपीय संघ ने तालिबान को दी चेतावनी, कहा- आपसे बात करने का मतलब मान्यता नहीं है

मैड्रिड
यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष अधिकारियों ने शनिवार को तालिबान को चेतावनी दी कि वर्तमान में चल रही बातचीत अधिक से अधिक अफगानों को निकालने से जुड़ी हुई है। यूरोपीय संघ ने स्पष्ट किया कि इसका मतलब यह नहीं है कि महासंघ नए तालिबान शासन को मान्यता देने के लिए तैयार है। मैड्रिड के पास स्पेन द्वारा स्थापित शरणार्थियों के लिए एक केंद्र में यूरोपीय संघ परिषद के प्रमुख चार्ल्स मिशेल के साथ पहुंचे यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वान डी लेयन ने तालिबान के साथ बातचीत जारी रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

तालिबान के संपर्क में यूरोपीय संघ
यूरोपीय संघ के नेता ने कहा कि संकट की इस घड़ी में हम तालिबान के संपर्क में हैं क्योंकि हमें इस बात पर चर्चा करनी है कि इस कठिन समय में लोगों को काबुल में हवाई अड्डे तक पहुंचने में कैसे मदद की जाए। लेकिन यह पूरी तरह से अलग और राजनीतिक बातचीत से बिल्कुल अलग है। तालिबान के साथ कोई राजनीतिक बातचीत नहीं हुई है और तालिबान को कोई मान्यता नहीं दी गई है।

महिलाओं को अधिकार नहीं दे रहा तालिबान
उर्सुला ने कहा कि यूरोप से अफगानिस्तान को मानवीय सहायता तालिबान के मानवाधिकारों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि हम तालिबान के उस बयान को सुन रहे हैं, जिसमें इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि महिलाओं को समाज में जगह मिलेगी और उन्हें इस्लाम के दायरे में रहकर शिक्षा पाने और काम करने का अधिकार होगा. लेकिन खबरें ये भी हैं कि पुराने काम या आइडिया को लेकर लोगों को परेशान किया जा रहा है और आम तौर पर ऑफिस पहुंचने वाली महिलाओं को वहां से भगाया जा रहा है.

काबुल एयरपोर्ट पर बेहद मुश्किल हालात
उर्सुला ने कहा कि अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर हालात बेहद खराब हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगान शरणार्थियों के लिए जगह बनाने का आग्रह किया है। पीड़ित लोगों का पुनर्वास सबसे महत्वपूर्ण है। यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ के साथ यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारियों ने मैड्रिड के पास टोरेजोन सैन्य हवाई अड्डे पर स्थापित सुविधा का दौरा किया। सांचेज ने कहा कि सुविधा में 800 लोगों को रखने की क्षमता है।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

मॉस्को में NSA अजीत डोभाल ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की, जिसमें पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस आने का न्यौता दिया।

  मॉस्कोः भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति …

error: Content is protected !!