Breaking News

डीएम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आकांक्षात्मक विकास खण्ड-बिसवां की विभिन्न इंडीकेटर्स पर प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न 

 

खबर दृष्टिकोण

ब्यूरो रिपोर्ट

सीतापुर।जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आकांक्षात्मक विकास खण्ड-बिसवां की विभिन्न इंडीकेटर्स पर प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सम्पूर्णता अभियान के अन्तर्गत चिन्हित 6 इंडीकेटर्स में 30 सितम्बर तक शतप्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करायें तथा शेष अन्य सभी इंडीकेटर्स की प्रगति में भी सुधार किया जाये। उन्होंने हेल्थ एण्ड न्यूट्रीशन, एजुकेशन, एग्रीकल्चर एण्ड वाटर रिसोर्स, फाईनेंशियल इंक्लूशन एण्ड स्किल डेवलेपमेंट, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर आदि बिन्दुओं विभागावार चर्चा की। बैठक के दौरान जिलाधिकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी को मृदा परीक्षण और अधिक कराये जाने के निर्देश दिये। जिला परियोजना अधिकारी को निर्देशित किया कि पोषाहार का समय से वितरण सुनिश्चित करायें। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य की जांच एवं अन्य गतिविधियां भी रोस्टर के अनुसार संचालित करना सुनिश्चित करें। कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत प्रशिक्षण में सुधार हेतु भी निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि योजनाओं का डाटा पूरी शुद्धता के साथ वेबसाईट पर अपलोड किया जाये। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने निपुण लक्ष्य परीक्षा में जनपद के प्रदर्शन में सुधार हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने यूनीसेफ द्वारा प्रस्तुत बाल विकास पुष्टाहार, स्वास्थ्य, शिक्षा, जल निगम एवं पंचायती राज विभागों की समीक्षा के विषय में चर्चा करते हुये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि खराब प्रगति वाले इंडीकेटर्स में सुधार करें।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, प्रशिक्षु आईएएस नितिन सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा हरपाल सिंह, खण्ड विकास अधिकारी बिसवां सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About Author@kd

Check Also

राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के कार्यकर्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

    खबर दृष्टिकोण संवाददाता   जौनपुर। गुरुवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के प्रदेश सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!