Breaking News

विभिन्न विकास खण्डों से आए हुए किसानों को नेशनल पेस्ट सर्विलांस सिस्टम ऐप के बारे में प्रशिक्षित किया गया

 

खबर दृष्टिकोण

ब्यूरो रिपोर्ट

सीतापुर। भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के लखनऊ स्थित क्षेत्रीय केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र द्वारा गठित टीम जिसमें वनस्पति संरक्षण अधिकारी शैलेश कुमार, सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी डा0 राहुल सुतार, फराज अहमद खान एवं शिवशंकर, जिला कृषि रक्षा अधिकारी के सहयोग से विकास भवन के सभागार में जिले के विभिन्न विकास खण्डों से आए हुए किसानों को नेशनल पेस्ट सर्विलांस सिस्टम ऐप के बारे में प्रशिक्षित किया गया। रीजनल सेंट्रल आई0पी0एम0 सेंटर लखनऊ के अधिकारियों द्वारा एन0पी0स0एस0 ऐप की वर्तमान उपयोगिता एवं प्रासंगिकता के बारे में बताया गया।

वनस्पति संरक्षण अधिकारी शैलेश कुमार द्वारा आई0पी0एम0 में प्रयोग होने वाली विधियों पर विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान कर उपस्थित कृषकों को प्रशिक्षित किया गया। तदोपरान्त सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी डा0 राहुल सुतार ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से प्रशिक्षित किसान फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़ों-बीमारियों की पहचान आसानी से कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए एन0पी0एस0एस0 ऐप के माध्यम से फसल को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े बीमारियों की पहचान के साथ-साथ किसान अपने खेत से उन कीड़ों की बीमारियों की फोटो के साथ आवश्यक डाटा फीडिंग करके सीधे कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार को अपने गांव से ही कीड़ों की बीमारियों की सूचना भेज सकते हैं तथा उनके अत्यधिक प्रकोप की स्थिति में ऐप के माध्यम से ही उनके प्रबंधन से सम्बन्धित ऐडवाइजरी मोबाइल पर ही प्राप्त कर सकते हैं। सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी फराज अहमद खान ने एन0पी0एस0एस0 ऐप के उपयोग की विधि तथा पेस्ट सर्विलांस के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने एन0पी0एस0एस0 ऐप में किसानों को कीड़े बीमारियों के फोटो अपलोड करने एवं पेस्ट डेटा एंट्री की तकनीक के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी शिवशंकर द्वारा आई0पी0एम0 विधि से फसलों की सुरक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। जिला कृषि रक्षा कार्यालय से डॉ0 नीरज कुमार वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-बी ने किसानों को कीड़े, बीमारियों की पहचान के बारे में बताया। कार्यक्रम में विभिन्न विकास खण्ड के प्रगतिशील कृषक उपस्थित रहे।

About Author@kd

Check Also

विधानसभा महमूदाबाद के बूथ अध्यक्षो की बैठक को भाजपा के प्रदेश महामंत्री व अवध क्षेत्र के प्रभारी संजय राय ने किया सम्बोधित

  खबर दृष्टिकोण महमूदाबाद-सीतापुर। स्थानीय बेचू पहलवान गेस्ट हाउस में आयोजित भाजपा की बूथ अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!