Breaking News

विकसित भारत संकल्प यात्रा का भव्य आयोजन

 

प्रभारी मंत्री ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

खबर दृष्टिकोण

अमरेन्द्र सिंह चौहान

सीतापुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा का भव्य आयोजन प्रभारी मंत्री, राज्य मंत्री, संसदीय कार्य, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश श्री मयंकेश्वर शरण सिंह की गरिमामय उपस्थिति में विकास खण्ड एलिया के ग्राम इमलिया में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रभारी मंत्री द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया एवं कार्यक्रम में सरस्वती वन्दना, स्वागत गीत जैसे कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण बच्चों द्वारा किया गया। प्रभारी मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम हर ग्रामसभा में हो रहा है। हमारी सरकार का सपना है कि 2047 तक हमारा देश विकसित हो जाए, क्योंकि अभी हमारा देश विकासशील है और हम सब चाहते हैं कि 2047 तक आप लोगों की मदद से हम भारत को विकसित कर लें, जैसा कि आप सब जानते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में भारत का नाम पूरे विश्व में विख्यात हो गया है।मंत्री ने कहा कि आप लोगों के सहयोग से ही हम भारत को विकसित बना सकते है। हमारी सरकार अंतिम समय तक जनता की भलाई के लिए काम करती रहती है। उन्होंने कहा कि इस परिसर में बहुत सी सरकारी योजनाओं के स्टाल लगे हैं, उसमें आप सभी लोग जाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने किसानों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा जैविक व आर्गेनिक खेती पर बढ़ावा दें, जिसके लिए हमारी सरकार भी आपकी मदद करेगी।

मंत्री ने कहा कि विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया, सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास के उद्देश्य से बिना जाति, धर्म भेदभाव के हमारी सरकार काम कर रही है। सबके विश्वास से नरेंद्र मोदी नई ऊर्जा के साथ देश का विकास कर रहे हैं। हम सभी से यही अपेक्षा करूँगा कि विकसित राष्ट्र बनाने में हम सबका सहयोग करें। तकनीकी से भी लाभार्थियों को रूबरू कराया, ड्रोन से कृषि में उर्वरक उपयोग करने के साथ ही जैविक यूरिया के उपयोग करने के लिए प्रेरित भी किया। मंत्री ने जिलाधिकारी द्वारा जिला अस्पताल हेतु जमीन आवंटन करने के लिए जिलाधिकारी को धन्यवाद भी दिया। मंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पताल के लिये जमीन उपलब्ध करा दी गयी है, जल्द ही अस्पताल का निर्माण हो जायेगा। अस्पताल में आवश्यक सभी मूलभत सुविधाएं मुहैय्या करायी जायेगी, जिससे मरीजों को काफी सुविधा एवं सुगमता होगी। मुख्य चिकित्साधिकारी को जल्द से जल्द इस्टीमेट भेजने के निर्देश भी दिये। मंत्री ने क्रिटिकल केयर यूनिट को भी जल्द जनपद को देने के लिए आश्वस्त भी किया।

विधायक महोली शशांक त्रिवेदी ने भारतीय चंद्रयान की सफलता को सभी के बीच साझा किया। गरीब तबके के लिए हमारी सरकार खड़ी है। किसी को कोई समस्या हो तो सीधा हमसे भी संपर्क कर सकता है। मैं आप सब की सेवा के लिए हमेशा तत्पर हूं।

मा0 सदस्य विधान परिषद पवन सिंह चौहान ने गैस सिलेंडर की सफलता गिनाते हुये कहा कि राशन, आवास आदि से गरीब तबके के लोगों का कल्याण हुआ है। किसान भाई किसान सम्मान निधि से लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि माताएं एवं बहने पहले से ज्यादा सुरक्षित महसूस कर रही है तथा हमारे घर की हर बहु बेटी शिक्षित व सुरक्षित है। विकसित भारत क्या है यह सब हम जानते हैं पहले की तुलना में आज हमारा देश कहां है, हमारी सरकार ने जो सोचा है वह करके दिखाया है। हमारी सरकार चाहती है कि 2047 तक भारत विकसित हो, हमारी सरकार जनता की भलाई के लिए काम कर रही है और आगे भी करती रहेंगी। हमारी सरकार विभिन्न योजनाओं से सभी को लाभान्वित कर रही है। हमारी सरकार सभी लोगों की चिंता करती है। हमारी सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी योजनाओं से छूटे न जैसे कि आप जानते हैं कि आयुष्मान कार्ड के तहत 05 लाख का बीमा भी हमारी सरकार उपलब्ध करा रही है। इससे पहले कोई सरकार जनता की भलाई के लिए नहीं सोचती थी, हमारी सरकार ने जो कहा वह कर दिखाया है।

जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश शुक्ला ने उद्बोधन में कहा कि जैसा कि हम सब जानते हैं कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने लाल किला से जो कहा था कि हमारी सरकार सबके लिए काम करती है। इस तरह आज हमारी सरकार चाहे केंद्र की हो या राज्य की दोनों साथ मिलकर जनता की भलाई के लिए कार्य कर रही है। हमारी सरकार पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए भी काम कर रही है। हमारी सरकार का उद्देश्य पिछड़े वर्ग के लोगों को आगे लाने का है। उन्होंने कहा कि हमारी जो माताएं हैं, वह पहले चूल्हा जलाकर भोजन पकाती थी, जिससे उनकी आंखों को काफी नुकसान होता था, इसके तहत हमारी सरकार ने उनको उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर निःशुल्क उपलब्ध कराए हैं। साथ ही ऐसी बहुत सी योजनाएं उपलब्ध कराई हैं। जिससे आम जनमानस को काफी लाभ पहुंचे। हमारी सरकार सब की चिंता करती है, जैसे एक घर का मुखिया घर के बारे में सोचता है, वैसे ही हमारी सरकार जनता की चिंता करती है।

कार्यक्रम में लाभार्थियों को मंत्री ने प्रमाण-पत्र वितरण किया। उज्जवला योजना की सब्सिडी चेक, गैस सिलेंडर प्रमाण-पत्र, प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थी को चाभी, मुख्यमंत्री आवास की चाबी, विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रशस्ति पत्र, घरोनी वितरण, वरासत दर्ज, कुपोषित बच्चांे का रिकवर प्रमाण-पत्र, कन्या सुमंगला योजना बच्चों को स्वीकृत प्रमाण-पत्र, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना स्वीकृत प्रमाण-पत्र, बेसिक से निपुण लक्ष्य प्राप्त बच्चे को योग्यता प्रमाण-पत्र कक्षा 1व 2, विकसित भारत संकल्प किसान सम्मान निधि प्रमाण-पत्र, कृषि विज्ञान केंद्र से कृषकों को प्रमाण-पत्र, उद्यान विभाग के लाभार्थियों को सम्मान पत्र, आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र, आशा जिन्होंने अच्छा कार्य किया है को प्रमाण पत्र, पशुपालन विभाग में बेहतर कार्य करने वाले लाभार्थियों को सम्मान पत्र, खेल विभाग के खिलाड़ियों को जो राज्य स्तर के है को प्रमाण पत्र, समाज कल्याण विभाग से वृद्धावस्था पेंशन प्रमाण-पत्र, पिछड़ा वर्ग कल्याण से ओ-लेवल प्रमाण-पत्र, स्वच्छ भारत मिशन के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र आदि का वितरण माननीय प्रभारी मंत्री ने किया। विकसित भारत की शपथ भी मंत्री ने सभी उपस्थित जनों को दिलायी।कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रद्धा सागर, जिलाधिकारी अनुज सिंह, पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी निधि बसंल, अपर जिलाधिकारी नीतीश कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति सहित भारी संख्या में आमजनमानस उपस्थित रहे।

About Author@kd

Check Also

अवैध अस्पतालों पर नकेल कसेगा स्वास्थ्य विभाग

    *माल सीएचसी अधीक्षक संदीप सिंह ने अस्पताल को नोटिस चस्पा कर सीज करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!