Breaking News

काला फंगस : पटना में 24 घंटे में काले फंगस ने 5 लोगों की जान ली, हालांकि कोरोना पॉजिटिव में कमी से थोड़ी राहत मिली है

मुख्य विशेषताएं:

  • बिहार में कोरोना-काले फंगस का कहर जारी
  • पिछले 24 घंटे में कोरोना से 41 लोगों की मौत
  • अकेले पटना में काले फंगस से 5 लोगों की मौत
  • हालांकि बिहार में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है.

पटना:
बिहार की राजधानी पटना में पिछले 24 घंटे में काले कवक ने 5 लोगों की जान ले ली. इन सभी लोगों की रविवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में इलाज के दौरान मौत हो गई। अकेले आईजीआईएमएस में ही फंगस के संक्रमण से अब तक 17 मरीजों की मौत हो चुकी है।

आईजीआईएमएस के अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने कहा कि रविवार को भर्ती होने के कुछ घंटों के भीतर ही दो म्यूकोर्मिकोसिस रोगियों की मौत हो गई। मंडल के मुताबिक, ‘दोनों बेहद गंभीर हालत में आए थे और वेंटिलेटर पर थे। अन्य तीन मरीज भी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे। म्यूकोर्मिकोसिस यानी काला फंगस होने पर दवाएं चार दिन बाद अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं। लेकिन कई मामलों में मरीज गंभीर हालत में अस्पताल आ जाते हैं, जिससे डॉक्टरों के लिए जान बचाना मुश्किल हो जाता है.

 

LIVE VIDEO : डीजे पर फेवरेट गाना बजने पर जमकर मारपीट, सीतामढ़ी में रीगा की घटना

एम्स में कोरोना से एक दिन में 4 की मौत
इस बीच रविवार को ही पटना एम्स में चार कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो गई. पीड़ितों में सबसे छोटा फुलवारीशरीफ के मझौली का 25 वर्षीय युवक था। अस्पताल में रविवार को 104 कोविड प्रभावित मरीज थे। उधर, नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में रविवार को नौबतपुर निवासी 62 वर्षीय एक व्यक्ति की कोविड संक्रमण के इलाज के दौरान मौत हो गयी.
बांग्लादेशी महिलाएं सजा पूरी होने के बावजूद जेल में क्यों, बिहार मानवाधिकार आयोग ने गृह विभाग को भेजा नोटिस notice
बिहार में 24 घंटे में कोरोना से 41 लोगों की मौत
बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से 41 और मरीजों की मौत हो गई, जिससे राज्य में इस महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 5,381 हो गई है.
वहीं, रविवार को संक्रमण के 920 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कोविड-19 के शिकार हुए लोगों की कुल संख्या 7,13,117 हो गई है.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ये आंकड़े शनिवार शाम 4 बजे से रविवार शाम 4 बजे तक के हैं. विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में बिहार में आए 920 नए मामलों में सबसे ज्यादा 87 मरीज राजधानी पटना के हैं. आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में अब तक संक्रमित 7,13,117 मरीजों में से 6,99,028 मरीज ठीक हो चुके हैं, जिनमें से 1799 मरीज पिछले 24 घंटे में संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

 

दरभंगा के टावर चौक से दुकानदारों ने पुलिस को खदेड़ा, बेवजह पिटाई से नाराज नगर थाने में कार्रवाई की मांग

‘रोजाना करीब एक लाख टेस्ट’
स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस दौरान कुल 1,08,933 नमूनों की जांच की गई. पिछले साल बिहार में शुरू हुई महामारी के बाद से अब तक कुल 3,05,73,173 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। बिहार में फिलहाल 8,707 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि संक्रमण मुक्त दर 98.02 फीसदी है.

प्रदेश में टीकाकरण भी तेज
इस बीच, राज्य में रविवार को कुल 64,692 लोगों (सभी आयु समूहों में) को कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए टीका लगाया गया। राज्य में अब तक 1,11,20,762 लोगों का आंशिक (एक खुराक) या पूरी तरह से टीकाकरण किया जा चुका है।

About khabar123

Check Also

स्थानांतरित चौकी इंचार्ज समेत उपनिरीक्षको को दी विदाई

  ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ। मोहनलालगंज।मोहनलालगंज कोतवाली से गैर जनपद स्थानांतरित कस्बा चौकी इंचार्ज समेत दो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!