Breaking News

मैं पुतिन को अच्छी तरह जानता हूं… उनकी धमकियां मजाक नहीं हैं! बाइडेन ने कहा- परमाणु तबाही का खतरा 1962 के बाद सबसे ज्यादा

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि 1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से परमाणु तबाही का खतरा सबसे अधिक था। उनकी चेतावनी ऐसे समय में आई है जब रूसी अधिकारी यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी देना जारी रखे हुए हैं। सात महीने से अधिक की लड़ाई में रूस को कुछ मोर्चों पर पीछे हटना पड़ा है। यूक्रेन को लेकर रूस और पश्चिम के बीच तनाव अपने चरम पर है क्योंकि अतीत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों की रक्षा के लिए किसी भी तरह का उपयोग करने की धमकी दी थी। दूसरी ओर, नाटो प्रमुख ने यह भी कहा कि पुतिन ने दुनिया को परमाणु तबाही के करीब ला दिया है।

डेमोक्रेटिक सीनेटरियल कैंपेन कमेटी के लिए एक फंडराइज़र में बोलते हुए, बिडेन ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन “कोई है जिसे मैं बहुत अच्छी तरह से जानता हूं” और “जब वह परमाणु हथियारों या जैविक या रासायनिक हथियारों के उपयोग की बात करता है तो वह एक मजाक है।” नहीं कर रहे हैं’। बाइडेन ने कहा कि कैनेडी और क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से हमने इस स्तर की परमाणु तबाही की संभावना का सामना नहीं किया है।

रूस फिलहाल परमाणु हमले की तैयारी नहीं कर रहा है
अमेरिकी राष्ट्रपति के अनुसार, पुतिन से खतरा वास्तविक है क्योंकि उनकी सेना खराब प्रदर्शन से जूझ रही है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि बाइडेन रूस के इरादों के किसी नए आकलन का जिक्र कर रहे थे या नहीं। हाल ही में अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने रूस के परमाणु बलों में कोई बदलाव नहीं देखा है, इसलिए अमेरिकी परमाणु बलों के सतर्क रुख को बदलने की जरूरत है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैराइन जीन पियरे ने मंगलवार को कहा कि हमें इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि रूस परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की तैयारी कर रहा है।

हाल ही में पुतिन ने दी थी धमकी
फरवरी में रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से पुतिन ने बार-बार परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की चेतावनी दी है। पिछले महीने उन्होंने 3 लाख रिजर्व रूसी सैनिकों की आंशिक तैनाती की घोषणा करते हुए कहा, “मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि हमारे देश में विनाश के विभिन्न साधन हैं।” उन्होंने कहा कि जब हमारे देश की अखंडता को खतरा महसूस होगा, तो हम निश्चित रूप से रूस और हमारे लोगों की रक्षा के लिए उन सभी साधनों का उपयोग करेंगे। पुतिन ने कहा कि यह कोई मजाक नहीं था।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

दिमित्रो कुलेबा की छुट्टी के बाद आंद्री सिबिहा यूक्रेन के नए विदेश मंत्री बने।

  कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के साथ जारी जंग के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!